RANCHI: नुक्कड़ नाटक के जरिए खूंटी के अड़की में लोगों को अवेयर करने वाली टीम की पांच युवतियों को अगवा कर गैंगरेप मामले में पुलिस ने आरसी मिशन के फादर अल्फांसो आइंद समेत छह अज्ञात पत्थलगड़ी समर्थकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली है। फादर पर मामले की जानकारी पुलिस से छिपाने का आरोप है। शुक्रवार को खूंटी थाना में डीसी सूरज कुमार और एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा ने बताया कि इस मामले की जानकारी मिलने के बाद से ही पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। अड़की के कोचांग जाकर घटना की जांच की गई है, कई लोगों से भी पूछताछ हुई है। पीडि़त युवतियों का बयान कोर्ट में दर्ज करा दिया गया है। डीआइजी द्वारा तीन टीमें बनाई गई हैं, जो पूरे मामले के अनुसंधान में जुटी हैं।

फादर के सामने किया गया अगवा

पीडि़ताओं ने पुलिस के सामने जो बयान दिया है, उसके आधार पर कुछ लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। पीडि़त युवतियों ने बताया कि फादर और सिस्टर के सामने उनको अगवा किया गया। घटना को चार से पांच लोगों ने अंजाम दिया।

जानकारी देने वाले को मिलेगा ईनाम

एसपी ने कहा कि खूंटी पुलिस दोषियों की सूचना देने वाले व्यक्ति को 50 हजार रुपए का ईनाम देगी। जो भी व्यक्ति इस घटना और दोषियों की जानकारी देगा, उसकी सूचना गुप्त रखी जाएगी। कोचांग का कोई भी व्यक्ति पुलिस को इस घटना की जानकारी दे सकता है। पुलिस ने कहा कि घटना फादर के सामने हुई। उन्हें इसकी सूचना पुलिस को तुरंत देनी चाहिए थी, जो नहीं दी गई। इसके खिलाफ एक फादर पर मामला दर्ज कर लिया गया है। घटना के 30 घंटे बाद पुलिस को सूचना मिली, वो भी अन्य स्त्रोतों से। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी की तस्वीर जारी कर कहा है कि सूचना देनेवाले को 50 हजार रुपए का ईनाम दिया जाएगा।

पांच से पूछताछ, तीन को पीआर बांड पर छोड़ा

पुलिस ने गुरुवार रात को ही आरसी मिशन के फादर अल्फांसो आइंद, मोटाय मुंडू, रोबार्ट हासा पूर्ति, सिस्टर रंजिता ¨कडो और सिस्टर अनिता नाग से पूछताछ की। इसके बाद तीन लोगों को पीआर बांड पर छोड़ दिया गया है। अल्फांसो समेत दो से पूछताछ जारी है। पीआर बांड पर छोड़े गए लोगों को नोटिस दिया गया है कि वे अगली तिथि में आकर जांच में सहयोग करेंगे। जो भी जानकारी है वो देंगे। अगली तारीख की नोटिस देकर उन्हें बुलाया गया है।

मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार

उपायुक्त सूरज कुमार ने कहा कि सभी पांचों पीडि़ताओं को बुलाकर मेडिकल बोर्ड गठित कर मेडिकल जांच करा ली गई है। रिपोर्ट एक-दो दिनों में आ जाएगी। घटना के बाद सदमे में होने के कारण पीडि़त युवतियों की काउंसिलिंग हो रही है। वर्तमान में सभी पीडि़ताओं को सुरक्षित रखा गया है। सरकार की तरफ से जो भी सहायता का प्रावधान होगा, उन्हें दिया जाएगा।

संस्कृतिकर्मियों में उबाल, राज्यव्यापी आंदोलन होगा

खूंटी जिले में नुक्कड़ नाटक करने गई महिला कलाकारों के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को लेकर संस्कृतिकर्मियों में उबाल है। कलाकारों ने इस घटना की निंदा की है। जन नाट्य मंच ने घटना की निंदा करते हुए कानून व्यवस्था की चरमराहट बताई है। इप्टा ने इसके लिए खूंटी जिला प्रशासन को भी जिम्मेदार माना है। उसने आरोप लगाया कि इतनी बड़ी घटना के बाद भी सरकार मौन है। वहीं, झारखंड जन संस्कृति मंच ने भी इसे कलंक बताते हुए इस कांड की कड़ी भ‌र्त्सना की है। मंच की महिला टीम प्रेरणा की संयोजिका सोनी, प्रतिभा, रीता व लखिमुनी के अलावे जसम के राष्ट्रीय सचिव मंडल सदस्य जेवियर कुजूर, वरिष्ठ साहित्यकार शंभू बादल, प्रो। बलभद्र, कथाकार कालेश्वर तथा मंच के राज्य सचिव अनिल अंशुमन, सेंगेल टीम के गौतम सिंह मुंडा व गोर सिंह मुंडा, संताली टीम अन्जोम के जैबिर हंसदा व मानकी टुडू, जागरण के जन्मेजय व धनजय समेत युवा कवि लालदीप, पत्रकार जावेद इस्लाम समेत कई अन्य संस्कृतिकर्मियों ने रोष प्रकट किया है। मंच राज्य के सभी सांस्कृतिक संगठनों और संस्कृतकर्मियों को लेकर इस मुद्दे पर राज्यव्यापी प्रतिवाद खड़ा करेगा।

आड्रे हाउस में आज बुलंद करेंगे आवाज

आड्रे हाउस में शाम पांच बजे नाट्यकर्मी एवं अन्य कलाकार खूंटी की घटना के विरोध में अपनी आवाज बुलंद करेंगे। मोनिका ने सभी रंगकर्मियों, रंग संगठनों एवं रंगमंच से किसी न किसी रूप से जुड़े कलाकारों से अपील की है कि इस घटना के विरोध में अपनी आवाज जरूर बुलंद करें।