- किडनैपिंग की घटना वायरल होने के बाद घिर गए किडनैपर

- पब्लिक ने एक बदमाश को पकड़ा, बरामद हो गया बच्चा

- चौरीचौरा एरिया के मुंडेरा बाजार की घटना

GORAKHPUR: चौरी-चौरा एरिया के मुंडेरा बाजार कस्बे में स्कूल से घर लौटते समय छह वर्षीय बच्चे की किडनैपिंग से हड़कंप मच गया। मामला कुछ ही देर में सोशल मीडिया के माध्यम से वायरल हो गया। यूकेजी में पढ़ने वाले बच्चे की किडनैपिंग की सूचना पर पुलिस के साथ ही पब्लिक भी तलाश में लग गई। सोशल मीडिया में मासूम की पहचान उजागर होने पर अपहरणकर्ता घिर गए। पब्लिक ने एक आरोपी को पकड़ लिया वहीं दूसरा साथी चकमा देकर फरार होने में कामयाब रहा। चौरीचौरा एसओ ने बताया कि पकड़े गए युवक से पूछताछ कर अपहरण के मकसद की जानकारी जुटाई जा रही है।

पैदल घर जा रहा था छात्र

मुंडेरा बाजार के वार्ड नंबर छह निवासी विजय कुमार का छह साल का बेटा गोविंद यूकेजी का छात्र है। सोमवार की दोपहर मुंडेरा बाजार के ही वार्ड नंबर आठ स्थित एलिस स्कूल से पैदल घर जा रहा था। 12 बजे स्कूल से थोड़ी दूर पहुंचा तभी बाइक सवार दो युवक आए। दोनों ने पैदल चल रहे बच्चे से बात करनी शुरू कर दी। बहला-फुसलाकर उसको बाइक पर बैठा लिया। बच्चे को बैठाकर बाइक सवार भाग निकले।

रोते देखा लेकिन नहीं की टोकाटाकी

घर के रास्ते पर जाने की जगह बाइक सवार दूसरी ओर मुड़ गए तो बच्चा रोने लगा। बाइक पर पीछे बैठे युवक ने गमछे से अपना मुंह ढक लिया था। राहगीरों और दुकानदारों ने बच्चे को रोते देखा। लेकिन कोई यह न भांप सका कि बच्चे को अपहरण करके ले जाया जा रहा है। लोगों ने समझा कि बच्चा स्कूल के चक्कर में रो रहा है। बच्चे के घर न पहुंचने पर परिजनों को चिंता हुई। घरवालों ने तलाश शुरू की तो अपहरण की बात सामने आई।

फैल गई खबर

मुंडेरा बाजार कस्बे से बच्चे के अपहरण का मामला युवकों ने सोशल मीडिया के जरिए वायरल कर दिया। इससे लोगों की सक्रियता बढ़ गई। एक ओर पुलिस ने तलाश शुरू की तो दूसरी ओर पब्लिक भी उसकी खोजबीन करती रही। घेराबंदी बढ़ने पर अपहरणकर्ताओं ने बच्चे को घर पर छोड़ने की कोशिश की। शाम छह बजे बच्चे को लेकर बाइक सवार बदमाश पूर्व चेयरमैन विनोद के घर के पास पहुंचे। फेसबुक अपडेट कर रहे विनोद के बेटे नवीन कुमार ने बच्चे को पहचान लिया। उसके शोर मचाने पर लोगों ने एक आरोपी को पकड़ लिया।

बॉक्स

किसी से रंजिश नहीं

कस्बे में किराना स्टोर चलाने वाले विजय जायसवाल इकलौते बेटे के अपहरण की बात थोड़ी ही देर में चारों ओर फैल गई। तीन बहनों का इकलौता भाई गोविंद मोहल्ले के लोगों का भी दुलारा है। विजय ने बच्चे के अपहरण की सूचना चौरीचौरा पुलिस को दी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी। विजय ने पुलिस को बताया कि उनकी किसी से कोई रंजिश नहीं है।

मोहल्ले का निकला आरोपी

पकड़े गए युवक के पास से बाइक, हेलमेट, दो मोबाइल और टीशर्ट काटकर बनाया हुआ मास्क बरामद हुआ। उसकी पहचान वार्ड नंबर चार निवासी नबी रसूल के बेटे शम्सुद्दीन के रूप में हुई। उसे हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है। बच्चे के सकुशल घर पहुंचने से परिवार के लोगों की खुशियां लौट आई।

वर्जन

बच्चे के अपहरण के आरोप में एक युवक को पकड़ा गया है। उससे पूछताछ करके दूसरे बदमाश के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। कस्बा निवासी युवक जुआरी है।

- सदानंद सिंह, एसओ चौरीचौरा