- सोमवार को राजधानी में मनाया जाएगा जमघट

- पतंगें देंगी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश

LUCKNOW: एक तरफ जहां इंडियन आर्मी आसमान भेदने को तैयार है, वहीं जमघट पर आसमान में उड़ती पतंगें सामाजिक संदेश भी देंगी। जमघट को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। शनिवार देर रात तक राजधानी में पतंगों की दुकानों पर भारी भीड़ जुटी रही।

आर्डर पर बनाते हैं पतंग

हुसैनगंज फूलबाग में शम्स काइट सेंटर पर पूरे लखनऊ से लोग पतंग और मांझा लेने आते हैं। 50 साल पुरानी यह दुकान राजधानी के पतंगबाजों का अड्डा मानी जाती है। काइट सेंटर के सलमान ने बताया कि वे आर्डर पर मनमुताबिक पतंगें बनाते हैं। जमघट पर इतना आर्डर आता है कि वे उसे पूरा भी नहीं कर पाते हैं। वहीं चौक के पम्मी काइट सेंटर के विनोद ने बताया कि पतंगों के दाम बढ़ने के कारण अब यह शौक महंगा हो गया है। अच्छी और आर्डर पर तैयार होने वाली पंतग की कीमत 250 रुपए तक होती है।

प्रचार-प्रसार कर रहीं पतंग

पतंग कारोबारियों के अनुसार पाकिस्तान पर हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद आर्मी लुक वाली पतंग का इस बार काफी आर्डर आया है। हम पतंगों से भारत सरकार की योजनाओं का भी प्रचार-प्रसार करते हैं। इस बार जमघट पर स्वच्छता अभियान और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश देने वाली पतंगें आसमान पर छाई रहेंगी।

बाक्स

अब शौक हो रहा कम

पतंग कारोबार से जुड़े लोगों ने बताया कि हाइराइज बिल्डिंग, कम होते मैदान और मोबाइल से पतंग का क्रेज कम हो रहा है। हालांकि आज भी जमघट पर 50 लाख से अधिक पतंग और मांझे का कारोबार होता है। इस बार 1200 रुपए से 2500 रुपए तक की चरखी की डिमांड है। वहीं राजधानी में एक-एक हजार रुपए के भी पेंच लड़ाए जाते हैं।

बॉक्स

तार और चाइनीज मांझे को विरोध

पतंग दुकानदार चाइनीज मांझे और तार का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि इनसे हादसे होते हैं, ऐसे में इनसे दूरी बनाना जरूरी है। जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार चाइनीज मांझे की बिक्री बैन है। यदि कोई इसे बेचता या पतंग में लगाकर उड़ाता मिला तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कोट

हम राजधानी ही नहीं दूसरे शहरों में भी पतंग भेजते हैं। लोग बाहर से भी मेरे यहां पतंग लेने आते हैं। इस बार जमघट पर आसमान पतंगों से पट जाएगा।

सलमान, शम्स काइट सेंटर

हाइराइज बिल्डिंग और कम होते मैदान के चलते पतंगबाजी कम हो रही है। पतंगबाजी के कंप्टीशन भी अब सिर्फ लखनऊ महोत्सव के दौरान ही दिखाई देते हैं।

अहमद अली, चौक

बाक्स

मेट्रो रूट के आसपास न करें पतंगबाजी

मेट्रो प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे मेट्रो रूट के आसपास पतंगबाजी न करें। तार लगी पतंगे मेट्रो के संचालन को प्रभावित करती हैं। पुलिस की टीमें भी मेट्रो के इर्द-गिर्द नजर रखेंगी। यहां कोई तार लगी पतंग उड़ाता मिला तो उस पर एक्शन लिया जाएगा।

बाक्स

पतंगों का रेट एक नजर में

अद्धी पतंग- 10 से 25 रुपए

कनकौव्वा पतंग- 12 से 35 रुपए

आर्डर पर पतंग- 100 से 500 रुपए