कुछ अलग करने का प्‍लान
जी हां यह ऑटो है चेन्‍नई के रहने वाले अन्ना दुरई का। हालांकि आज इनके इस ऑटो को लोग अन्‍ना ऑटो नाम से ज्‍यादा जानते हैं। अन्‍ना दुरई मूल रूप से थंजावुर जिले के पेरावूरणी के रहने वाले हैं। यह चार साल की उम्र में अपने दो भाइयों और एक बहन के साथ चेन्नई शहर में आ गए। यहां पर इन्‍होंने 12 क्‍लास में पढाई अधूरी छोड़ दी थी। इसके बाद वह ऑटो चलाने लगे। उन्‍होंने कुछ दिन एक सामान्‍य ऑटो चालक की तरह ही उसे चलाया, लेकिन कुछ दिनों बाद अन्‍ना ने कुछ अलग करने का प्‍लान किया है।

ऑटो अन्‍ना! इनके ऑटो में वाईफाई,टीवी,कार्ड से पेमेंट,टीचर-नर्स को फ्री सर्विस और कैशबैक ऑफर भी

कई दूसरी बड़ी सर्विसेज
अन्‍ना को लगा कि उनके ऑटो में अधिकांश सवारियां आईटी सेक्‍टर से चढ़ती है। ऐसे में वह सबसे पहले अपने ऑटो में हर दिन कई अखबार व मैगजीन रखने लगे। इसके बाद उन्‍होंने अपने ऑटो में टैबलेट रखने के साथ ही कई और हाईटेक सर्विस शुरू की। शायद इसीलिए आज उनके ऑटो में वाईफाई, टीवी, कार्ड से पेमेंट की सर्विस यात्रियों को मिलती है। इतना नहीं इसमें यात्रा करने के में कैशबैक ऑफर, कार्ड स्‍वैपिंग जैसी कई दूसरी बड़ी सर्विसेज भी मिलती है। वहीं अन्‍ना दुरई टीचर्स व नर्स को फ्री सर्विस देते हैं।

ऑटो अन्‍ना! इनके ऑटो में वाईफाई,टीवी,कार्ड से पेमेंट,टीचर-नर्स को फ्री सर्विस और कैशबैक ऑफर भी

फेसबुक पर काफी फॉलोअर्स

इन सबके अलावा ह नियमित रूप से कस्‍टमर रिलेशनशिप कांटेस्‍ट भी अपनी ऑटो में करते हैं। वह ग्राहकों से 5 प्रश्न पूछते हैं। जिसमें एक भाग्यशाली विजेता 1,000 रुपये जीतने पर मिलते हैं। आज अन्‍ना अपनी इस सर्विस की वजह से सोशल मीडिया पर भी छाए रहते हैं। 2012-13 में अन्‍ना ने फेसबुक के एक ग्रुप में फोटोज दैट शूक द वर्ल्ड नाम से एक पिक्‍चर पोस्‍ट किया था। जो काफी चर्चा में रही। इसके बाद अन्‍ना के फेसबुक पर बड़ी संख्‍या में फॉलोअर्स हो गए। कई सेलेब्रेटी भी उनसे जुड़ गए।

ऑटो अन्‍ना! इनके ऑटो में वाईफाई,टीवी,कार्ड से पेमेंट,टीचर-नर्स को फ्री सर्विस और कैशबैक ऑफर भी

कई कंपनियों में दी स्‍पीच
कई सेलेब्रेटी भी उनके ऑटो में अब तक बैठ चुके हैं। वहीं अब तक अन्‍ना वोडाफोन और रॉयल एनफील्ड जैसी कंपनियों के कार्यालयों में कस्टमर सर्विस पर 40 से भी ज्यादा भाषण दे चुके हैं। अन्‍ना आज एक अपनी वेबसाइट भी चलाते हैं। अन्ना दुरई आज अपने इस अनोखे ऑटो से करीब एक महीने में 50000 रुपये कमा लेते हैं। इस कमाई में से वह करीब 10000 रुपये अपने ऑटो व उसमें बैठने वाली सवारियों पर खर्च कर देते हैं। आज लोग चेन्‍नई में अन्‍ना के ऑटो में बैठने के लिए एक्‍साइटेड रहते हैं।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk