स्वच्छ सर्वेक्षण कम्प्लीट, अब रिजल्ट की है बारी

नगर निगम को बताए बगैर शहर का सर्वेक्षण करती रही क्यूसीआई की टीम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: चार जनवरी से शुरू हुआ स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 कम्प्लीट हो गया। अब मार्च में पता चलेगा कि प्रयागराज शहर साल भर में कितना स्वच्छ हुआ। शहर का स्वरूप कितना बदला। क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया के साथ ही केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से आई टीम ने इस बार बहुत ही गोपनीय तरीके से शहर का सर्वेक्षण किया।

15 जनवरी को ही आई टीम

सर्वेक्षण के लिए पंद्रह जनवरी को ही दिल्ली की टीम प्रयागराज पहुंच गई थी। ये शहर के विभिन्न वार्डो, मोहल्लों व गलियों में घूम-घूम कर सर्वे करती रही। करीब 10 दिन बाद नगर निगम के अधिकारियों को पता चला कि सर्वेक्षण के लिए टीम शहर में आ चुकी है। सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के बाद क्वालिटी कंट्रोल ऑफ इंडिया की टीम ओडीएफ का हकीकत पता करने के लिए प्रयागराज पहुंची थी। क्यूसीआई की भी टीम पहुंचने की जानकारी निगम अधिकारियों को बाद में हुई।

20वें नंबर पर है प्रयागराज

स्वच्छता सर्वेक्षण में पब्लिक पार्टिसिपेशन भी शामिल है। इसमें प्रयागराज शहर काफी पीछे है। क्योंकि बहुत कम लोगों ने स्वच्छता एप डाउनलोड करके फीडबैक दिया। नगर निगम की लाख कोशिश के बाद 30 हजार लोग ही ऐप डाउनलोड कर पाए। स्वच्छता ऐप डाउनलोड करने में प्रयागराज यूपी में 20वें स्थान पर है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 कम्प्लीट हो चुका है। दिल्ली की टीम सर्वे करके जा चुकी है। अब रिजल्ट आना बाकी है, जो मार्च में आएगा। स्वच्छ ऐप डाउनलोडिंग में प्रयागराज 20वें स्थान पर रहा है।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर, नगर निगम