- केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल दिसंबर तक प्लांट शुरू करने का दिया निर्देश

- शहर का गंदा पानी ट्रीटमेंट कर प्लांट में होगा यूज, लगेंगे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

MEJA(21 March,JNN): केंद्रीय मंत्री, स्वतंत्र प्रभार एवं विद्युत, कोयला व नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल की उम्मीदों पर अफसर खरे उतरे तो इसी साल कोहड़ार पॉवर प्लांट से उत्पादन शुरू हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने सोमवार को मेजा थर्मल पावर प्रोजेक्ट (कोहड़ार) के निरीक्षण के दौरान दिसंबर तक हर हाल में पॉवर प्लांट शुरू करने का निर्देश दिया है।

लगेंगे वाटर ट्रीटमेंट प्लांट

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल सोमवार की सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर पावर प्रोजेक्ट हेलीपैड पर उतरे। यहां वीआईपी गेस्ट हाउस में पॉवर प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों से वार्ता की। उन्होंने पॉवर प्लांट के लिए बिजौरा गंगा घाट से पानी लिये जाने के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। अधिकारियों को निर्देशित किया कि गंगा का पानी कम से कम इस्तेमाल किया जाए। कहा कि इलाहाबाद शहर एवं रामपुर के बीच वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगा कर शहर के गंदे पानी को प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल में लाया जाय। सिरसा घाट पर भी एक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की बात कही। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को 45 दिन के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा।

समस्याओं का होगा समाधान

प्रोजेक्ट में इस्तेमाल किए जाने वाले कोयला को सीधे कोल से लेने का निर्देश दिया। इसके लिए संबंधित विभाग से मंजूरी दिलाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द चालू किया जाना है इसके लिए जो भी दिक्कतें हो उसका तत्काल समाधान किया।

किया स्थलीय निरीक्षण

केंद्रीय मंत्री ने पॉवर प्रोजेक्ट परिसर का स्थलीय निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने ब्रायलर, चिमनी एवं स्वीच यार्ड का जायजा लिया। इस मौके पर उनके साथ सांसद केशव प्रसाद मौर्या, जिलाध्यक्ष राम रक्षा द्विवेदी के साथ पॉवर प्लांट के अफसर मौजूद रहे। केंद्रीय मंत्री ने सलैया कलां गांव स्थित सामुदायिक भवन का उद्घाटन भी किया।

बाक्स-

केंद्र से पर्याप्त बिजली नहीं ले रही यूपी सरकार

SORAON: केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामीण विद्युतीकरण योजना का शिलान्यास किया। इस दौरान मेवालाल इंटर कालेज के खेल मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में सभा को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यूपी में बिजली की बदहाल व्यवस्था के लिए प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। केंद्र सरकार के पास पर्याप्त बिजली है, लेकिन यूपी सरकार पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं ले रही है। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को न देने, किसानों को मुआवजा आदि पर भी यूपी सरकार पर प्रहार किया। इस बीच सांसद केशव प्रसाद मोर्या ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष कताई मील, हवाई अड्डा, क्षेत्र में बिजली व बेरोजगारी समस्या उठाई।