रांची के अन्य इलाकों में नहीं टिक रहे बादल

लोकल चेंजेज के कारण भी इन इलाकों में रैनफॉल

लालपुर, मेन रोड, अशोक नगर में कम हो रही बारिश

>RANCHI: वैसे तो पूरी रांची में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है, लेकिन कोकर और बरियातू में बारिश का कोई जोर नहीं है। जी हां, कोकर और बरियातू के इलाके बारिश के नंबर वन जोन साबित हो रहे हैं। रांची के विभिन्न क्षेत्रों की तुलना में इन दोनों जगहों पर कहीं ज्यादा बारिश हो रही है। इसका अंदाजा इस साल के रेनफॉल से लगाया गया। ऐसा कई बार देखा गया कि जब पूरी रांची में काले बादल उमड़-घुमड़ कर चले गए है, लेकिन कोकर और बरियातू में उस सिचुएशन में भी बारिश जरूर हुई।

सोमवार को 8.फ् मिमी बारिश

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान पदाधिकारी आरके महतो ने बताया कि पिछले दो दिनों से रांची में अच्छी बारिश हो रही है। क्9 जुलाई को रांची में ख्म्.भ् मिमी बारिश दिन और रात मिलाकर हुई। जबकि सोमवार ख्0 जुलाई को सिर्फ दिन में 8.फ् मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इस दौरान पूरी रांची के अलग-अलग जगहों में सबसे ज्यादा बारिश कोकर, बरियातू और उसके बाद बूटी मोड़ इलाके में हुई। बारिश का यह रिकॉर्ड रांची में लगातार रहा है, जहां अन्य इलाकों में मौसम सुहाना रहता है तब कोकर और बरियातू के इलाकों में बारिश जरूर हो रही है। यही नहीं, अन्य जगहों पर हुई सामान्य बारिश के दौरान इन दोनों जगहों पर जलमग्न कर देने वाली बारिश होती रही है।

हरियाली करा रही बारिश

रांची में सबसे ज्यादा बारिश कोकर, बरियातू और उसके बाद बूटी मोड़ और मोरहाबादी के इलाके में हो रही है। इसकी वजह यह भी है कि इन क्षेत्रों में बारिश वाले काले बादल सबसे ज्यादा बनते हैं। वहीं रांची में मेन रोड और लालपुर की तुलना में यहां बारिश के बादल ज्यादा देर टिकते हैं। पॉल्यूशन की वजह से भी इन क्षेत्रों में बादल बनने के बावजूद सक्रिय नहीं हो पाते हैं। जबकि लोकल चेंजेज में बनने वाले हल्के बादल में भी कोकर, बरियातू और मोरहाबादी इलाके में हल्की फुहार जरूर करा रहे हैं। हरियाली और पहाड़ों से सटे होना भी इसका एक कारण है। पिठोरिया और नामकुम में भी ज्यादा बारिश हो रही है। क्योंकि ये क्षेत्र भी बारिश के लिए अनुकूल वातावरण तैयार करते हैं।

सोमवार को कहां, कितनी बारिश हुई

कोकर 8.फ् मिमी

बरियातू 8 मिमी

बरियातू 7 मिमी

बूटी मोड़ 7.भ् मिमी

लालपुर म् मिमी

मेन रोड भ्.भ् मिमी

अशोक नगर 7 मिमी