जमशेदपुर : राज्य के सरकारी समेत सभी निजी बीएड कॉलेजों को बीएड में एडमिशन संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित परीक्षा से ही लेना होगा। पर्षद ने इस परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया है। राज्य सरकार ने निजी बीएड संस्थानों को दाखिले के लिए स्वतंत्र प्रवेश परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया है। इधर, राज्य सरकार ने राज्य के सभी बीएड संस्थानों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की जिम्मेदारी रांची यूनिवर्सिटी को दी है। मालूम हो कि कोल्हान यूनिवर्सिटी से संबद्ध रखने वाले बीएड कॉलेज की ओर से श्रीनाथ बीएड कॉलेज ने भी हाईकोर्ट में इसे लेकर याचिका दाखिल की थी। राज्य सरकार के इस निर्णय से इस याचिका पर भी असर पड़ेगा। राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में इस साल से संयुक्त प्रवेश परीक्षा के आधार पर बीएड में एडमिशन का निर्णय लिया है। यह सरकारी के अलावा निजी बीएड संस्थानों के लिए भी लागू है।

एसोसिएशन ने मांगी थी अनुमति

इधर, एसोसिएशन ऑफ माइनॉरिटी टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज ऑफ झारखंड के अलावा कई निजी संस्थानों ने स्वतंत्र प्रवेश परीक्षा लेने की अनुमति उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग से मांगी थी। साथ ही मैनेजमेंट कोटा के तहत 50 परसेंट सीटें आरक्षित करने का भी अनुरोध किया था। विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कोर्ट के आदेशों का हवाला देते हुए स्वतंत्र एडमिशन लेने तथा मैनेजमेंट कोटा की 50 परसेंट सीटें आरक्षित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया। सचिव ने इसे लेकर एसोसिएशन तथा अन्य संस्थानों को पत्र भेज दिया है। उन्होंने इसकी जानकारी राज्य के निजी यूनिवर्सिटीों को देते हुए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से एडमिशन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

आरयू ने मांगों सीट डिटेल

बीएड की काउंसिलिंग के लिए बनाए गए नोडल कॉलेज रांची यूनिवर्सिटी की ओर से कोल्हान यूनिवर्सिटी से कॉलेज वार सीटों की संख्या मांगी गई है। इस संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन रांची यूनिवर्सिटी को भेज दिया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए कोल्हान यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ। एके झा ने बताया कि सारी जानकारी रांची यूनिवर्सिटी को भेजी जा चुकी है। अभी काउंसिलिंग की तिथि तय नहीं हुई है। काउंसिलिंग हो जाने के बाद चयनित छात्रों की सूची कोल्हान यूनिवर्सिटी को प्राप्त होगी।

किस कॉलेज में कितनी हैं सीटें

1. जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज: 200

2. बहरागोड़ा कॉलेज : 100

3. ग्रेजुएट कॉलेज:100

4. को-ऑपरेटिव कॉलेज:100

5. महिला कॉलेज चाईबासा:100

6. श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन आदित्यपुर:100

7. इस्टीट्यूशन फॉर एजुकेशन, सरायकेला:100

8. मधूसूदन महतो इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन, चक्रधरपुर:100

9. विवेकानंद इंस्टीट्टयूट फॉर एजुकेशन, गालूडीह:100

10. आशु किस्कू मेमोरियल कॉलेज चांडिल:100

11. जामिनी कांत बीएड कॉलेज, शालबनी:100

12. जेकेएम बीएड कॉलेज, शालबनी :100

13. रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, हाता:100

14. डीबीएमएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन, कदमा:100