JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) एकेडमिक काउंसिल की 20वीं बैठक वीसी डॉ. शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में चाईबासा स्थित प्रशासनिक भवन में बुधवार को आयोजित की गई. बैठक में मुख्य रूप से विश्वविद्यालय द्वारा जनवरी में प्रस्तावित फोर्थ कॉन्वोकेशन को लेकर चर्चा की गई. इसमें परीक्षा विभाग द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2017 में पास आउट हुए छात्रों में से 37 को गोल्ड मेडल तथा 17293 डिग्री तथा वर्ष 2016 में लॉ की परीक्षा में पास आउट हुए एक गोल्ड मेडल तथा 101 डिग्री यानि कुल 38 गोल्ड मेडल और 17394 छात्रों को डिग्री प्रदान करने के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया गया.

संशोधित प्रस्ताव रखा

मालूम हो कि वर्ष 2016 में आयोजित लॉ की परीक्षा के टॉपर प्रभात कुमार ने परीक्षा विभाग को आवेदन दिया था कि वे भी गोल्ड मेडल के हकदार और उनके साथ इस वर्ष परीक्षा में जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज से उत्तीर्ण 101 छात्र डिग्री के हकदार है. इस आवेदन के परीक्षा विभाग ने संशोधित प्रस्ताव तैयार कर एकेडमिक काउंसिल में रखा, जिसे अनुमोदित कर दिया गया. अब विश्वविद्यालय में चौथे दीक्षा समारोह के लिए तैयारी और तेज होगी. बैठक में प्रोवीसी डॉ. रणजीत कुमार सिंह, प्रॉक्टर डॉ. एके झा, रजिस्ट्रार डॉ. एसएन सिंह, सीसीडीसी डॉ. जेपी मिश्रा, डीन डॉ. रविंद्र कुमार सिंह, डॉ. आरपी सिंह, डॉ. एसके मंडल, प्रिंसिपल डॉ. अमर सिंह, डॉ. बीएन प्रसाद, डॉ. एस मोहाली सहित विभागाध्यक्ष व सदस्य उपस्थित थे.

छात्रों के लिए विशेष परीक्षा

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सीबीसीएस पाठ्यक्रम के तहत रजिस्ट्रेशन समाप्त हो चुके छात्रों के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करने का निर्णय कोल्हान विश्वविद्यालय ने लिया है. मालूम हो कि सीबीसीएस के तहत हजारों छात्रों ने सेमेस्टर की परीक्षा को उत्तीर्ण नहीं किया है, लेकिन उनके रजिस्ट्रेशन की वैधता (पांच वर्ष) समाप्त हो चुकी है, वैसे विधार्थी इस परीक्षा में शामिल होकर सेमेस्टर की परीक्षा को क्लीयर कर सकते हैं. परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जायेगी. विश्वविद्यालय के इस निर्णय से हजारों छात्रों का फायदा होगा.

एडऑन कोर्स का अनुमोदन

कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा में आयोजित एकेडमिक काउंसिल की बैठक में एडऑन कोर्स के रूप में कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स चलाने की अनुमति प्रदान की गई. यह कोर्स एक वर्ष और तीन वर्ष का होगा. इसके लिए कॉलेज प्रबंधन की ओर से प्रस्ताव भेजा गया था.