छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) ने अपने डिजीटलाइजेशन प्रोसेस को तेज कर दिया है. राज्यपाल का भी आदेश है कि डिजीटलाइजेशन प्रक्रिया में जो विश्वविद्यालय पिछड़ेंगे, उनकी अलग से समीक्षा की जाएगी. इसके अलावा शोध और अनुसंधान कार्यो में गुणवत्ता विकास के लिए लेबोरेटरी और लाइब्रेरी के सुदृढ़ीकरण पर भी जोर दिया है.

लाइब्रेरी को अपडेट

डिजीटलाइजेशन की प्रक्रिया में लाइब्रेरी को अपडेट किया जा रहा है. परीक्षा विभाग लगभग सभी कार्यों को ऑनलाइन कर चुका है. परीक्षा भी ऑनलाइन लेने की तैयारी चल रही है. इसका प्रस्ताव भी यूजीसी व राजभवन को भेजा चुका है. स्टूडेंट ग्रीवांस पोर्टल भी बनाया जा रहा है ताकि छात्र अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकें. पोर्टल के गठन की जिम्मेदारी डीएसडब्ल्यू डॉ. टीसीके रमण को दे दी गई है. उम्मीद है गर्मी की छुट्टी के दौरान यह कार्य पूरा हो जाएगा. केयू की वीसी प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती इस कार्य में खुद रुचि ले रही हैं. इस कारण विभाग के प्रमुख अपने-अपने विभाग के डाटा को अपडेट कर रहे हैं.

यह बात सही है कि हम विश्वविद्यालय को पूरी तरह पेपरलेस करने की ओर बढ़ रहे हैं. राजभवन से भी इस संबंध में मार्गदर्शन मिल रहा है. वीसी खुद इस कार्य की निगरानी कर रही हैं.

-डॉ एके झा, प्रवक्ता, केयू, चाईबासा