JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) की ओर से जारी स्नातक तृतीय सेमेस्टर परीक्षा परिणाम मंगलवार को घोषित होने के बाद छात्रों का विरोध मुखर हो रहा है। बताया जाता है कि इस परीक्षा में करीब साठ प्रतिशत छात्रों ने सेमेस्टर क्लियर नहीं किया है बल्कि उन्हें प्रोमोट किया गया है।

अभाविप ने सौंपा ज्ञापन

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से जारी स्नातक तृतीय सेमेस्टर परीक्षा परिणाम में कई विंदुओं पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से आपत्ति जताई गई है। इस संबंध में परिषद के प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को ज्ञापन भी सौंपा। परिषद की जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज इकाई की ओर से बुधवार को प्रभारी प्राचार्य के माध्यम से कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति एवं परीक्षा नियंत्रक के नाम सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया कि मंगलवार को प्रकाशित यूजी थर्ड सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम में कॉलेज के बहुत सारे छात्र-छात्राएं अलग-अलग विषयों में प्रोमोट किए गए हैं। छात्र तृतीय सेमेस्टर पूरी तरह से क्लियर नहीं कर सकेंगे। कॉमर्स संकाय में 60 प्रतिशत विद्यार्थी प्रमोट किये गये हैं। कॉलेज में शिक्षकों की कमी के कारण इवीएस, कंप्यूटर की कक्षाएं नहीं संचालित होने का मुद्दा उठाया। इस दौरान प्रदेश सह कार्यालय मंत्री बापन घोष, सागर ओझा की ओर से इस पर आपत्ति जतायी गई। कुलपति से अनुरोध किया गया कि मामले की जांच करायी जाए। प्रतिनिधि मंडल में शांतनु चकवर्ती, अनिप अनुरंजन, सुजीत महतो, आशुतोष, रजत, राहुल, अजय आदि कार्यकर्ता शामिल रहे।

शाखा कार्यालय में विरोध

कोल्हान विश्वविद्यालय की ओर से मंगलवार की शाम जारी स्नातक तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम को लेकर साकची ग्रेजुएट कॉलेज के पास स्थित विवि शाखा कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन हुआ। ग्रेजुएट कॉलेज की छात्राओं ने शाखा कार्यालय के मुख्य गेट के समक्ष धरने पर बैठकर अपना विरोध जताया। आरोप लगाया कि विवि की ओर से जारी परीक्षा परिणाम में ग्रेजुएट कॉलेज की स्नातक तृतीय वर्ष की अधिकांश छात्राएं प्रमोट की गई हैं। संबंधित छात्राएं अलग-अलग विषय में न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करने के कारण सेमेस्टर क्लियर नहीं कर सकी हैं। विवि के परीक्षा नियंत्रक के नाम ज्ञापन में परीक्षा के प्रश्नों को लेकर सवाल उठाए गए। दावा किया गया कि पूरे विवि में करीब 4000 से अधिक छात्र-छात्राओं का तृतीय वर्ष का परिणाम क्लियर नहीं हो सका है। उनको विवि ने अगले सेमेस्टर में प्रमोट कर दिया है। प्रदर्शन का नेतृत्व खुशबू लामा ने किया।

वर्कर्स के प्रिंसिपल का घेराव

अखिल झारखंड छात्र संघ की ओर से मानगो स्थित जमशेदपुर वर्कर्स कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य का घेराव किया गया। छात्र-छात्राओं ने एक तरफ जहां स्नातक तृतीय सेमेस्टर के परिणाम में कॉलेज के 75 फीसद छात्र-छात्राओं को प्रमोट किये जाने का दावा किया। दूसरी ओर इंटर के फंड से की गयी किताबों की खरीद में अनियमितता का आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों का कहना था कि अधिकांश छात्र-छात्राओं का स्नातक तृतीय सेमेस्टर का परिणाम क्लियर नहीं हुआ है। इन दोनों मामलों की जांच कराने की मांग की गयी। छात्र आजसू की ओर से विवि व कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गयी। इस दौरान राजेश महतो, रंजन दास, राकेश सिंह, मनोज पटेल, सिंटू सिंह, माला कुमारी, कंतु यादव, धीरेन्द्र कुमार, सुदामा पासवान, शमा परवीन, संगीता कुमारी उपस्थित रहीं।