- पुलिस ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे भड़काने वाले मैसेज रोकने को क्षेत्र में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद कराई

- दूसरे दिन हालात दिखे काबू में, लेकिन तनाव बरकरार, पुलिस ने किया फ्लैग मार्च

यह्रञ्जष्ठङ्खन्क्त्र (छ्वहृहृ, 30 स्द्गश्चह्ल): कोटद्वार में ट्यूजडे को भड़के उपद्रव को रोकने में पुलिस अधिकारियों की तरफ से की गई कश्मीर घाटी जैसी कवायद वेडनसडे को रंग लाई। व्हाट्सएप एवं फेसबुक सरीखे सोशल मीडिया पर वायरल होकर माहौल बिगाड़ने का काम कर रहे फर्जी मैसेज व फोटो रोकने के लिए पुलिस ने इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद करा दीं। इसके चलते वेडनसडे को कोटद्वार के माहौल में तनाव तो दिखाई दिया, लेकिन हालात सामान्य होने की दिशा में चल पड़े।

दूर-दूर तक फैल गई थी अशांति

ट्यूजडे को उपद्रव के बाद सिरफिरे लोगों ने इसे दंगा साबित करने के लिए व्हाट्सएप व फेसबुक जैसी सोशल साइटों पर वीडियो और फोटो अपलोड कर दिए। नतीजा, नजीबाबाद सहित आसपास के क्षेत्रों में भी स्थिति तनावपूर्ण हो गई। दूर-दराज बैठे 'अपनों' के मोबाइल फोन पर जब ऐसे मैसेज पहुंचे तो वे 'अपनों' की खबर लेने को फोन खड़खड़ाने लगे।

ट्यूजडे नाइट में ही बंद कराई सेवाएं

सोशल मीडिया में हुए ऐसे भ्रामक प्रचार के चलते ट्यूजडे लेट नाइट में ही पुलिस अलर्ट हो गई व दूरसंचार कंपनियों से वार्ता कर क्षेत्र में मोबाइल फोन पर चल रही टू-जी व थ्री-जी इंटरनेट सेवाओं को बंद करने की गुजारिश कर दी। प्रयास रंग लाया व वेडनसडे दोपहर तक क्षेत्र में मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बंद हो गई।

आईटी एक्ट में दर्ज किया है मुकदमा

पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने व सोशल मीडिया पर धार्मिक उन्माद फैलाने के आरोप में आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर दिया। पुलिस अधीक्षक अजय जोशी ने बताया कि सोशल मीडिया के चलते अराजकता फैलाने वालों को किसी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा।

वेडनसडे को तनाव के बीच दिखी शांति

ट्यूजडे को कोटद्वार में हुए बवाल का असर वेडनसडे को थोड़ा कम होता दिखा, लेकिन तनाव बरकरार रहा। पुलिस ने फ्लैग मार्च कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की। शाम तक धीरे-धीरे बाजार भी खुलने लगे। क्षेत्र में धारा 144 दूसरे दिन भी जारी रही। वेडनसडे मॉर्निग में करीब दस बजे से भाजपा सहित अन्य ¨हदू संगठनों से जुड़े लोग तहसील परिसर में पहुंचे व पूरे मामले में डीएम चंद्रशेखर भट्ट व एसपी अजय जोशी से वार्ता की। वार्ता के दौरान भाजपा नेताओं ने हंगामा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज न करने, तोड़फोड़ के आरोप में गिरफ्तार युवक को गिरफ्तार करने व महिलाओं पर लाठीचार्ज करने वाले पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। करीब पौन घंटे की बातचीत के बाद भाजपाइयों ने अनिश्चितकालीन बंद का एलान वापस ले लिया।

कई लोगों पर मुकदमे, एक बंदी

मंगलवार को नगर क्षेत्र में उपद्रव फैलाने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। कोतवाल विजय सिंह ने बताया कि मामले में दो-तीन सौ लोगों के खिलाफ धार्मिक उन्माद फैलाने, राजकीय कार्यों में बाधा डालने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज किया गया। बताया कि तोड़फोड़ के मामले में पदमपुर-सुखरो निवासी मोहित कुकरेती को गिरफ्तार किया गया।