चांदपुर सलोरी के मेला में दिखी रौनक, चांदी के हौदे पर सवार होकर निकले कृष्ण-बलदाऊ

ALLAHABAD: टिमटिमाते रंग-बिरंगे बल्ब और तरह तरह के झालरों की अद्भुत छटा। हजारों की भीड़ में हर कोई मंत्रमुग्ध व लाउडस्पीकर के गानों पर थिरकते पांव। यह नजारा दिखा शनिवार को चांदपुर सलोरी के दधिकांदो मेला में, अनुभूति भी ऐसी कि मानो लोग स्वर्ग की सैर पर निकले हों। मेला क्षेत्र में शाम पांच बजे के बाद लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। सड़क के किनारे लगे झूले, चाट, मिठाई, खिलौने, गुब्बारों और अन्य खाने पीने की चीजों से सजी दुकानों पर लोगों का खूब जमघट लगा।

निकली भगवान की सवारी तो ठिठके

आधी रात सिर पर चांदी का मुकुट व राजसी वस्त्र धारण करके भ्राता बलदाऊ संग श्रीकृष्ण हाथी पर रखे चांदी के हौदे पे सवार होकर निकले तो कुछ देर के लिए लोग अपनी जगह पर ठिठक से गये। इनके आगे महंगाई, बाल विवाह, नशाखोरी आदि के खिलाफ संदेश देती आकर्षक चौकियां थीं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, श्रीकृष्ण का कालिया नाग वध, माखन चोरी, रासलीला की चौकियों ने सबका मन मोह लिया।

सुलेम सराय का मेला आज

इसके पहले प्राचीन शिव मंदिर में मंत्रोच्चार के बीच आइपीएस जुगुल किशोर तिवारी, अशोक शुक्ल व कमेटी अध्यक्ष राकेश शुक्ल ने कृष्ण-बलदाऊ की पूजन व आरती उतारी। यहां से उठकर दल गोविंदपुर तिराहा, रामचंद्रपुरम् तिराहा, शुक्ल मार्केट आदि स्थानो से होते हुए शिव मंदिर में आकर समाप्त हुआ। दल में ब्रह्मा प्रकाश, हरिहरानंद शुक्ल, प्रभातचंद्र शुक्ल, नवीन शुक्ल, लल्ला भारतीय, राजू शुक्ल, सेवाराम निषाद, पप्पू पाल आदि शामिल रहे। उधर, सुलेम सराय का दधिकांदो मेला रविवार को होगा। इसके मद्देनजर शनिवार को पूरे क्षेत्र में आकर्षक विद्युत की सजावट की गई है। सुलेम सरांय दधिकांदो मेला कमेटी के अध्यक्ष सोनू गुप्त व महामंत्री राकेश जैन ने बताया कि दल शाम सात बजे ठाकुर द्वार से उठेगा।