JAMSHEDPUR: चाईबासा स्थित कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के मुख्यालय में शुक्रवार को खेल कमेटी की बैठक वीसी प्रोफेसर डॉ शुक्ला माहांती की अध्यक्षता में हुई। इसमें कोल्हान विश्वविद्यालय ने पहली बार अपनी खेल नीति को घोषित किया। घोषित नीति के अनुसार विश्वविद्यालय के कॉलेजों में खेल को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की घोषणाएं की गई हैं। इसके अलावा ओलंपिक, अंतरराष्ट्रीय, विवि स्तरीय प्रतियोगिता में पदक जीतने पर सम्मानजनक राशि की घोषणा की गई। इसमें वीसी के अलावा प्रतिकुलपति डॉ रणजीत कुमार सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ टीसीके रमण, विवि के खेल प्रभारी डॉ एमएन सिंह, प्रॉक्टर डॉ एके झा, डॉ आरके चौधरी सहित कई सदस्य उपस्थित थे।

कमेटी के विस्तार का प्रस्ताव

बैठक के दौरान विवि के खेल कमेटी के विस्तार का प्रस्ताव रखा गया। इसमें क्रिकेटर सौरभ तिवारी सहित कई और बड़े खिलाडि़यों के नाम प्रस्तावित किये गये हैं। तय किया गया कि संबंधित खिलाडि़यों की राय लेने के बाद ही संबंधित अधिसूचना जारी होगी। कमेटी में टाटा स्टील स्पो‌र्ट्स विभाग के अधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

खेल को बढ़ावा मिलेगा

कोल्हान विवि के खेल प्रभारी डॉ एमएन सिंह ने कहा कि खेल नीति से कॉलेजों में होने वाले खेल को बढ़ावा मिलेगा। वार्षिक स्पो‌र्ट्स को बढ़ावा मिलेगा। टाटा स्टील के साथ अब जल्द ही खेल के विकास को एमओयू होगा। इसके लिए फाइनल ड्राफ्ट एक सप्ताह के अंदर बनकर तैयार हो जायेगा।

बढ़ाया गया है डीए

कोल्हान विवि में आयोजित खेल कमेटी की बैठक में विवि के खिलाडि़यों और कोच का डीए भी बढ़ा दिया गया है। इसकी मांग वर्षो से की जाती रही है। विवि में इसके लिए अलग से बजट का प्रस्ताव भी है। पहली बार कोचिंग कैंप का भी प्रस्ताव भी खेल नीति में शामिल किया गया है।

मेडल जीतनेवालों को मिलेगी राशि

-ओलंपिक व व‌र्ल्ड चैंपियनशिप प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले खिलाडि़यों को 51000 रुपये, सिल्वर मेडल पर 41000 तथा कांस्य पदक पर 31 हजार रुपये दिये जाएंगे।

- एशियन गेम्स व कॉमनवेल्थ में स्वर्ण पर 41000, रजत पर 31 हजार, कांस्य पदक 21 हजार प्रदान किए जायेंगे।

-ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स व नेशनल गेम्स में स्वर्ण, रजत व कांस्य पदक जीतने वाले केयू के छात्रों को क्रमश: 11000, 9000 तथा 5000 रुपये दिये जायेंगे।