-केयू की सिंडिकेट मीटिंग का आयोजन चाईबासा में

-लिए गए कई महत्वपूर्ण फैसले

jamshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) सिंडिकेट की ख्म्वीं मीटिंग सैटरडे को चाईबासा में हुई. इसकी अध्यक्षता वीसी डॉ आरपीपी सिंह ने की. इसमें एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ. गंगा प्रसाद को चार साल का सेवा विस्तार देने को स्वीकृति दी गई. इसके अलावा कॉन्वोकेशन, स्टूडेंट यूनियन इलेक्शन, बजट और मिसेज केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज को संबंधन और एक्सटेंशन आदि मुद्दों पर निर्णय किए गए.

हुए कई महत्वपूर्ण फैसले

एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ. गंगा प्रसाद का कार्यकाल जनवरी ख्0क्भ् में समाप्त हो रहा था. सिंडिकेट के कुछ सदस्यों ने ब् साल के सेवा विस्तार पर आपत्ति जताते हुए आयोग द्वारा फुलटाइम एग्जामिनेशन कंट्रोलर की नियुक्ति होने तक सेवा विस्तार का प्रस्ताव रखा. बाद में बहुमत से एग्जामिनेशन कंट्रोलर को ब् साल के लिए सेवा विस्तार देने को सहमति प्रदान कर दी गई. जमशेदपुर स्थित मिसेज केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज के ख्0क्ब्-क्7 के लिए बीकॉम ऑनर्स इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बीकॉम ऑनर्स/बीएससी ऑनर्स इन कंप्यूटर अप्लीकेशन, बीएससी ऑनर्स इन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलोजी, बीएससी ऑनर्स इन इन्वायरमेंट एंड वाटर मैनेजमेंट को संबद्धता प्रदान की गई. सिंडिकेट सदस्य अमिताभ सेनापति ने गवर्नमेंट बीएड कॉलेज बंद होने और निजी कॉलेजों को बढ़ावा दिए जाने का मुद्दा उठाया गया.

ख्0क्भ्-क्म् के लिए क्80म्फ्.0फ् लाख का बजट

जमशेदपुर स्थित मिसेज केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज को संबद्धता और एक्सटेंशन के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कॉलेज के पूर्णकालिक प्रिंसिपल को लेकर सदस्यों ने सवाल उठाए. कहा गया कि प्रिंसिपल के लिए कॉलेज में कम से कम क्0 साल पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए. वर्तमान प्रिंसिपल का अनुभव स्कूल प्राचार्य के रूप में है. हालांकि संबंधन और एक्सटेंशन को सहमति प्रदान की गई. इस दौरान कोल्हान यूनिवर्सिटी के विकास के लिए वित्तीय वर्ष ख्0क्भ्-क्म् को क्80म्फ्.0फ् लाख के बजट पर सहमति प्रदान की गई है. साथ ही महाविद्यालय के संबंद्धता शुल्क, सुरक्षा राशि आदि में वृद्धि प्रस्ताव को भी संशोधन के साथ मंजूरी प्रदान की गई. इसके साथ ही सिंडिकेट की बैठक में तय किया गया कि विवि के दीक्षांत समारोह में ही वीमेंस कॉलेज की छात्राओं को भी उपाधि प्रदान की जाएगी. स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन को लेकर हुई चर्चा के दौरान कहा गया कि छात्रसंघ चुनाव के लिए गठित समिति अपनी रिपोर्ट अगली बैठक में रखेगी. सिंडिकेट की अगली बैठक म् फरवरी ख्0क्भ् को होगी. मौके पर वीसी डॉ आरपीपी सिंह, प्रो वीसी डॉ शुक्ला महंती सहित अन्य प्रेजेंट थे.