prakashmani.tripathi@inext.co.in
PRAYAGRAJ: त्रिवेणी संगम नगरी प्रयागराज में इस बार का कुंभ कई बातों को लेकर महत्वपूर्ण है। जहां इस बार कुंभ से लोगों को अक्षयवट के दर्शन मिलने का रास्ता साफ हो गया। वहीं पहली बार प्रयागराज में लगने वाले कुंभ में किन्नर अखाड़ा भी शामिल होने पहुंचा है। इसके साथ ही किन्नर अखाड़ा प्रयागराज कुंभ से अपनी पुरानी परम्परा तोड़ने जा रहा है। ऐसा पहली बार होगा, जब कुंभ के दौरान किन्नर अखाड़ा के संत शाही स्नान करेंगे। जूना अखाड़ा में शामिल होने के बाद किन्नर अखाड़ा ने शाही स्नान में शामिल होने का फैसला लिया था। जबकि अभी तक किन्नर अखाड़ा के संत शाही स्नान में शामिल नहीं होते थे। ऐसे में किन्नर अखाड़ा के संत प्रयागराज की धरती से नई शुरुआत करने की तैयारी में है। जो आज तक किन्नर अखाड़ा के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ। ऐसे में लोगों में भी किन्नर अखाड़ा के शाही स्नान में शामिल होने को लेकर उत्सुकता बनी है।

जूना अखाड़ा संग होंगे शामिल
कुंभ के दौरान जूना अखाड़ा के संतों से हुई बातचीत के बाद किन्नर अखाड़ा का उसमें विलय हो गया। जिसके बाद किन्नर अखाड़ा के संतों ने जूना अखाड़ा के साथ शाही स्नान में शामिल होने का निर्णय लिया। किन्नर अखाड़ा के आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने बताया कि अभी तक किन्नर अखाड़ा के संत सिर्फ त्रिकाल संध्या स्नान करते थे। किन्नर अखाड़ा में त्रिकाल संध्या स्नान का विशेष महत्व है। यहीं कारण किन्नर अखाड़ा के संत अभी तक त्रिकाल संध्या स्नान ही करते थे, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब किन्नर अखाड़ा के संत शाही स्नान का हिस्सा लेंगे। इस परम्परा पर निर्णय जूना अखाड़ा में विलय के बाद लिया गया है।

 

त्रिकाल संध्या स्नान भी करेगा अखाड़ा
किन्नर अखाड़ा के अचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनाराण त्रिपाठी ने बताया कि नई परम्परा शुरू करने साथ ही किन्नर अखाड़ा अपनी पुरानी परंपरा का भी पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन करेगा। इसमें अखाड़ा के संत त्रिकाल संध्या स्नान करेंगे। इसके साथ ही त्रिकाल संध्या स्नान के दौरान अखाड़ा के संतों के साथ ही महिलाएं भी शामिल होंगी। उन्होंने बड़ी संख्या में महिलाओं को त्रिकाल संध्या स्नान में शामिल होने की अपील की है। आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी ने बताया कि संगम नगरी प्रयागराज में कुंभ मेले से किन्नर अखाड़ा सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए कई नए कदम उठाएगा।