i exclusive

-बीएसएनल की तरफ से मेला प्राधिकरण को दिए गए 1000 प्रियॉरिटी सिम

-नेटवर्क लोड बढ़ने या फिर प्राथमिक संचार बाधित होने पर करेंगे काम

15 करोड़ के आस-पास श्रद्धालुओं के आने की संभावना मेले में

1000 प्रियॉरिटी सिम बीएसएनल ने दिए हैं मेला प्राधिकरण को

75 प्रियॉरिटी सिम दिए गए हैं पुलिस विभाग को

30 टॉवर स्पेशली लगाए जा रहे हैं प्रियॉरिटी सिम के लिए

20 टॉवरों ने शुरू कर दिया है मेला क्षेत्र में काम करना

ajeet.singh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: मेला क्षेत्र में ड्यूटी कर रहे पुलिस अधिकारियों को कॉल ड्राप की असुविधा से दो-चार नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए पुलिस विभाग के अधिकारियों व थानेदारों को बीएसएनएल की तरफ से विशेष सर्विस दी जाएगी. बीएसनएल द्वारा मेला प्राधिकरण को 1000 प्रियॉरिटी सिम दे दिए गए हैं. इनमें से 75 सिम मेला प्रशासन द्वारा पुलिस विभाग को आवंटित किए गए हैं. थानों के इंचार्ज के अलावा फायर बिग्रेड के अधिकारियों को भी यह सुविधा दी जा रही है. यह सेवा दो से तीन दिन में शुरू कर दी जाएगी.

पुलिस को मिले 75 सिम

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक पुलिस विभाग को कुल 75 कनेक्शन मिले हैं. इसका लाभ एडीजी, आईजी, एसएसपी प्रयागराज, डीआईजी कुंभ को खासतौर पर दिया जा रहा है. इसके अलावा मेला में तैनात सभी एडिशनल एसपी, सीओ के अलावा मुख्य थानों के थानेदारों को भी ये सुविधा प्राप्त हो सकेगी. ऐसे थाने, जहां अखाड़ों या फिर श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होगी उन्होंने भी इसकी सुविधा मिलेगी. साथ ही ऐसे थाने भी इसमें शामिल होंगे जिनमें नेटवर्क लोड अधिक होगा.

प्राथमिक संचार बाधित होने पर

मेला पुलिस अधिकारी के मुताबिक बीएसएनएल से डिमांड की गई थी कि मेला क्षेत्र में प्राथमिक संचार बाधित होने की दशा में विशेष नेटवर्क वाली सुविधा मुहैया कराएं. जिससे आपातकाल में मेला व पुलिस विभाग के अधिकारियों को किसी संकट का सामाना न करना पड़े. इसे देखते हुए बीएसएनएल विभाग द्वारा प्रियॉरिटी सिम की व्यवस्था की गई. चाहे कितना भी नेटवर्क लोड हो, यह सिम फिर भी काम करेगा. पुलिस अधिकारियों का मानना है कि खास स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र में संचार का अधिक लोड रहेगा. ऐसी स्थिति में अधिकारियों का आपस में प्रियॉरिटी सिम संचार माध्यम के जरिए कनेक्टिविटी बनी रहेगी.

बीस टावर का नेटवर्क शुरू

बीएसएनएल विभाग द्वारा मेला क्षेत्र में कुल तीस टावर लगाए जाने हैं जहां अब तक बीस टावर लगने के साथ ही उनकी नेटवर्क सुविधा भी शुरू हो चुकी है. जल्द ही अन्य टावरों की भी संचार सुविधा शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए विभाग के अधिकारी तेजी से अपना काम कर रहे हैं. जीएम एमएम अग्निहोत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रियॉरिटी सिम सर्विस उन्हीं टावर से प्रदान की जाएगी.

इसलिए खास है प्रियॉरिटी

-नेटवर्क चोक होने पर प्रियॉरिटी सिम सिम चौबीस घंटे मेला क्षेत्र में काम करेगी.

-किसी भी सूरत में कॉल फेल नहीं होगी.

-कितना भी लोड बढ़े कॉल ड्रॉप नहीं होगी.

इसलिए था जरूरी

-मेला क्षेत्र में बड़ी संख्या में जुटे श्रद्धालु यूज करेंगे मोबाइल

-इससे अचानक नेटवर्क जाम या कॉल फेल होने की रहेगी आशंका.

-इमरजेंसी की स्थिति में कॉल फेल होने से पुलिस की बढ़ेगी परेशानी.

-आपातकालीन हालत में सिचुएशन को संभालने में आएगी काम.

इन्हें मिलेगी ये सेवा

एडीजी

आईजी

एसएसपी प्रयागराज

डीआईजी कुंभ

सभी एएसपी

सभी सीओ

की-थानेदार

मेला प्राधिकरण द्वारा बीएसएनएल विभाग से आपातकालीन संचार सेवा बाधित होने की स्थिति में खास कनेक्शन की डिमांड की गई थी. पुलिस विभाग को बीएसएनएल की तरफ से 75 प्रियॉरिटी सिम आवंटित हो गए हैं. जल्द ही ये सुविधा शुरू हो जाएगी.

-नीरज पांडेय, एएसपी कुंभ