-श्री कुंभाभिषेकम् महोत्सव के समापन समारोह में पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने कुंभ को राष्ट्र की उन्नति के लिए बताया अलौकिक अवसर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यह महोत्सव हमें इस बात का स्मरण कराता है कि धर्म-समाज और राष्ट्र के लिए हमें अपने कर्तव्यों का निवर्हन सुनिश्चित करना चाहिए। नागरिक समाज व संत समाज सहित समग्र मनुष्यों से आवाह्न करता हूं कि सकारात्मक ऊर्जा को लोक कल्याण को और राष्ट्र की सार्थक उन्नति से सार्थक दिशा से गतिशील करने का अलौकिक अवसर है। इसलिए हम सभी को मिलकर कुंभ की सकुशलता की कामना करनी चाहिए। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को त्रिवेणी बांध स्थित आदि शंकर विमान मंडपम में चल रहे चार दिवसीय श्री कुंभाभिषेकम् महोत्सव के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि कही। समारोह की अध्यक्षता बीएचयू के चांसलर जस्टिस गिरधर मालवीय ने की। संयोजन राकेश शुक्ला व संचालन डॉ। अविनाश कुमार श्रीवास्तव ने किया।

पवनसुत की उतारी आरती, किया पूजन

महोत्सव के समाप्त होने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ का काफिला बिना किसी कार्यक्रम के बड़े हनुमान जी मंदिर पहुंच गया। उनके साथ कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि मौजूद रहे। मंदिर परिसर में प्रवेश के बाद सीएम ने पवनसुत की आरती उतारी और उनका पूजन-अर्चन किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने महंत नरेन्द्र गिरि से कुंभ को लेकर चर्चा भी की।

मचा हड़कंप, पांच मिनट रुका काफिला

मंदिर परिसर से निकलकर सीएम योगी आदित्यनाथ जब बांध से उतर रहे थे तो समाजवादी पार्टी के तीन कार्यकर्ताओं ने काला झंडा दिखाया। जिससे हड़कंप मच गया और पांच मिनट तक काफिला रूक गया। इस बीच सीएम की सुरक्षा में लगे सुरक्षा कर्मियों व पुलिस ने तीनों को दौड़ाकर पकड़ लिया।

दलित शब्द पर छलका दर्द, तोड़ी चुप्पी

भगवान हनुमान पर बयान को लेकर पैदा हुए विवाद पर सीएम योगी आदित्यनाथ का दर्द छलक उठा। महोत्सव स्थल पर बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिसको धर्म के मर्म की जानकारी नहीं वह एक शब्द की बाल की खाल निकालते हैं। सनातन परंपरा को नहीं जानने वाले लोग ही सवाल खड़ा करते है। उन्होंने कहा कि किसी के कार्य की आलोचना करना आसान है। लेकिन उस कार्य को पूरा करने में सहयोग करके सफल बनना बड़ा काम है।

9.40 बजे सुबह सीएम योगी आदित्यनाथ मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर पहुंचे। वीएस सुब्रमण्यम स्वामी काशीमणि, संयोजक राकेश शुक्ला व मंदिर के प्रबंधक रमणी शास्त्री ने पूर्ण कुंभ के साथ उनका स्वागत किया।

03 तीसरे तल पर सीएम भगवान वेंकटेश्वर का दर्शन किया। उसके बाद द्वितीय तल पर योग सहस्र लिंगेश्वर की आरती उतारी।

05 मिनट तक पीठ के शंकराचार्य विजयेन्द्र सरस्वती के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग से पांच मिनट तक बातचीत की।

-151 किग्रा की माला पहनाई गई महोत्सव स्थल पर संयोजक राकेश शुक्ला की अगुवाई में सीएम योगी आदित्यनाथ को। साथ ही उन्हें कांची कामकोटि पीठ द्वारा किए जा रहे जन कल्याण कार्यक्रमों की जानकारियां भी दी गई।