कुंभ मेला पुलिस प्रशासन ने सोशल मीडिया सेल का किया गठन

मेला में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों व कार्यो का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

ajeet.singh@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुंभ मेला सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन कोई रिस्क नहीं लेना चाहता। यही वजह है कि विभाग अब हर एंगल पर काम कर रहा है। इसी के तहत मेला पुलिस विभाग ने सोशल मीडिया सेल का गठन किया है। इसके जरिए भ्रम व गलत अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। साथ ही इसके जरिए मेला में होने वाले कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।

सेल में 24 कर्मचारी तैनात

सोशल मीडिया सेल का कार्यालय भी कुंभ मेला कार्यालय में ही खोला गया गया है। इसमें अभी तक 24 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो आने वाले दिनों में मेला शुरू होने पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

यू ट्यूब पर करेंगे डाउनलोड

विभागीय अधिकारी बताते हैं कि सोशल मीडिया सेल मेला से जुड़ी हर गतिविधि को देश विदेश में बैठे लोगों तक पहुंचाएगा। इसके लिए पुलिस विभाग मेला में होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों व वर्तमान में चल रही तैयारियों को यू ट्यूब के जरिए लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इसके साथ ही कुंभ मेला के दौरान की जाने वाली बैरिकेंडिंग आदि के साथ संबंधित मार्गो की डिटेल भी इस पर अपडेट की जाएगी।

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर भी

एएसपी नीरज पाण्डेय ने बताया कि मेला से पूर्व व मेला के दौरान होने वाली सभी एक्टविटिज को आम जनता तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया सेल का सहारा लिया जा रहा है। इसके लिए फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम का पहली बार यूज किया जा रहा है। इसमें मेला के दौरान रूट डायवर्जन, ट्रैफिक मैनेजमेंट, घाटों की जानकारी समेत अन्य जानकारियां अपडेट की जाएंगी।

गलत अफवाह पर करेंगे कार्रवाई

सोशल मीडिया सेल ने फर्जी अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखना शुरू कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति ऐसा करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सोशल मीडिया सेल के जरिए कुंभ के कार्यो को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। इसके माध्यम से गलत अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है। यदि कोई फर्जी अफवाह फैलाने का प्रयास करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नीरज पाण्डेय, एएसपी कुंभ मेला