पर्यटन विभाग कर चुका है तीन हजार अप्रवासी भारतीयों का रजिस्ट्रेशन, 24 जनवरी को होगी मेहमानवाजी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर जब आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत का विहंगम नजारा अपने शवाब पर होगा तो दुनिया भर में फैले भारतीय मूल के तीन हजार लोग कुंभ मेला में चार चांद लगाने के लिए आएंगे। वाराणसी में होने वाले अप्रवासी भारतीय सम्मेलन के समाप्त होने पर सभी अप्रवासी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त टेंट सिटी में पहुंचेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग की ओर से अब तक तीन हजार भारतीयों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। विभाग ने उनकी मेहमानवाजी के लिए जोरों पर तैयारियां शुरू कर दी है।

गिफ्ट हैंपर में होगी कुंभ की यादें

पर्यटन विभाग द्वारा हेड ऑफ मिशन के अन्तर्गत आने वाले 72 देशों के राजनयिकों का स्वागत गिफ्ट हैंपर देकर किया गया था। उसी तर्ज पर अप्रवासी भारतीयों को भी कुंभ मेला की यादों से जुड़ा पूरा साहित्य, श्रीफल व कुंभ कलश सम्मान स्वरूप प्रदान किया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव की मानें तो जितने अप्रवासी भारतीयों का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। उन्हें विभाग की कॉफी टेबुल बुक, कुंभ में क्या-क्या खास आयोजन किया गया है और कितनी सुविधा दी जाएगी उसका पूरा साहित्य गिफ्ट हैंपर के साथ दिया जाएगा।

महत्वपूर्ण तथ्य

- 24 जनवरी को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगवानी में तीन हजार अप्रवासी भारतीयों के आने की पुष्टि हो चुकी है।

- पचास लग्जरी बसों पर सवार होकर सभी भारतीय वाराणसी से होकर सीधे अरैल स्थित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त टेंट सिटी में पहुंचेंगे।

- अरैल घाट से तीन हजार भारतीयों को क्रूज से संगम नोज ले आया जाएगा। संगम स्नान के बाद सभी भारतीयों को किला परिसर में स्थित अक्षयवट का दर्शन कराया जाएगा।

- अक्षयवट का दर्शन व परिक्रमा के बाद सभी अप्रवासी भारतीय लेटे हुए हनुमानजी मंदिर जाएंगे। वहां उन्हें हनुमानजी का दर्शन कराया जाएगा।

अप्रवासी भारतीयों के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। अभी तक तीन हजार का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। इन सभी को गिफ्ट हैंपर के रूप में कॉफी टेबुल बुक सहित अन्य गिफ्ट प्रदान किया जाएगा।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी