- मजदूर दिवस पर मजदूरों, कर्मचारियों ने निकाली रैली

- सभा में मजदूरों के अधिकारों को लेकर हुई चर्चा

ALLAHABAD: मजदूर दिवस पर फ्राइडे को मजदूरों व कर्मचारियों ने रैली निकाल कर अपने अधिकारों से जुड़े मुद्दों पर आवाज बुलंद की। मई दिवस समारोह समिति की ओर से आयोजित रैली व सभा के दौरान क्क् सदस्यीय अध्यक्ष मंडल का गठन भी किया गया। इसमें एचएमएस, सीआईटीयू, एआईसीटीयू, एआईसीटीयूसी, सफाई कर्मचारी, राज्य कर्मचारी महासंघ समेत अन्य कई मजूदर यूनियन व संगठन शामिल रहे। चीफ गेस्ट रामजी राय ने शहीद वेदी पर पुष्प अर्पित करके सभा की शुरुआत की। इस मौके पर कई मजदूर कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही केन्द्रीय कर्मचारियों द्वारा आगामी ख्फ् नवम्बर को प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल का समर्थन किए जाने का आवाह्न किया गया।

कई संगठनों की ओर से हुए कार्यक्रम

एक मई को मजदूर दिवस के मौके पर कर्मचारियों व मजदूरों के विभिन्न संगठनों की ओर से सभाएं व कार्यक्रम आयोजित किए गए। कर्मचारी आडिट संघ की ओर से प्रधान महालेखाकर परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुशल वाल्मीकि ने सभा की अध्यक्षता करते हुए मजदूरों के हक में आवाज बुलंद करने की बात कही। नेशनल एसोसिएशन ऑफ पोस्टल इम्लाइज ग्रुप सी की ओर से भी भव्य समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता हरि चरण यादव ने की। जलकल कर्मचारी कल्याण सेवा समिति जल संस्थान खुसरोबाग की ओर से राज्यपाल को मांग पत्र भेज कर समिति की मांगों को लागू करने की मांग की गई। शहीद मजदूरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वॉयर मैंस इलेक्टीकल्स वर्कर्स वेलफेयर सोसाइटी की ओर से अमर शहीद चन्द्र शेखर आजाद की प्रतिमा पर मोमबत्ती जलाकर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर गौरी शंकर, बच्चा लाल समेत अन्य लोग मौजूद रहे। मंजिल संस्था की ओर से भी मजदूर दिवस पर नाटक का मंचन किया गया। इलाहाबाद मेडिकल वर्कर्स यूनियन के प्रतिनिधिमंडल ने कमिश्नर से मुलाकात करके यूनियन की मांगों के बारे में जानकारी दी। यूनियन के कार्यवाहक सचिव बीआर यादव ने बताया कि कमिश्नर ने मांगों पर को शीघ्र लागू करने का आश्वासन दिया।

स्कूलों में भी हुए आयोजन

मजदूर दिवस के मौके पर सिटी के कई स्कूलों में भी आयोजन हुए। इस अवसर पर वाईएमसीए स्कूल एंड कालेज में आयोजित समारोह की शुरुआत कालेज कैप्टन वान्या चौधरी द्वारा प्रभु की प्रार्थना से हुई। इसके बाद सर जे जार्ज द्वारा बाइबिल का अध्ययन किया गया। समारोह में स्कूल की टीचर निगार आबदीन ने श्रमिक दिवस के महत्व के बारे में जानकारी दी। स्कूल के गार्ड विनीत पाण्डेय और क्लास इलेवेंथ के स्टूडेंट शाश्वत सिंह को बहादुरी पुरस्कार दिए गए। स्कूल के डायरेक्टर बीटी मसीह ने इस मौके पर श्रमिक वर्ग के कायों की सराहना व शुभकामनाएं दी। इस मौके पर स्टूडेंट्स व टीचर्स ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संकल्प लेते हुए शांति मार्च भी निकाला, जिसमें स्कूल के टीचर्स व अन्य स्टॉफ के साथ बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल हुए।