i concern

- DDUGUU में विभिन्न विभागों में एंप्लाइज की भारी कमी, करीब आधे पद हैं रिक्त

- काम में देरी पर एंप्लाइज कहते, यहां आकर देखिए, किस हालत में हम कर रहे हैं काम

GORAKHPUR:

डीडीयूजीयू में टीचर्स की कमी से स्टूडेंट्स की पढ़ाई तो प्रभावित है ही, एंप्लाइज की कमी से टीचर्स से लेकर स्टूडेंट्स तक के काम में देरी हो रही है। यह हालत इसलिए है क्योंकि यूनिवर्सिटी में काफी समय से रिक्त पदों पर एंप्लाइज की नियुक्ति नहीं की गई है। करीब आधे पद खाली हैं। ऐसे में एंप्लाइज भारी दबाव में काम कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब वे काम में देरी की शिकायत करते हैं तो काम की अधिकता से झल्लाए एंप्लाइज कहते हैं कि इस हालत में काम हो जा रहा है, यही क्या कम है। हालांकि इस प्रॉब्लम को देखते हुए वीसी प्रो। वीके सिंह की तरफ से शासन को पत्र लिखा गया है।

सभी डिपार्टमेंट में है रिक्ति

डीडीयूजीयू के प्रशासनिक भवन से ही स्टूडेंट्स और टीचर्स के सारे काम होते हैं। यहां चलने वाले परीक्षा सामान्य विभाग, यूजीसी, संबद्धता, माइग्रेशन आदि विभागों के अलावा कैंपस के विभिन्न विभागों में एंप्लाइज के करीब आधे पद रिक्त हैं। इस कारण से शैक्षणिक व प्रशासनिक दोनों तरह के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। बताते हैं कि अभी एक एंप्लाई पर दो से तीन एंप्लाई के काम का बोझ है।

2008 से है यह हालत

कर्मचारी संघ के अध्यक्ष महेंद्र नाथ सिंह बताते हैं कि डीडीयूजीयू में कर्मचारियों की किल्लत 2008 से ही है जो बढ़ती जा रही है लेकिन नियुक्ति पर रोक लगी होने के कारण समस्या बनी हुई है। 9 अप्रैल को सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलकर नियुक्ति पर लगी रोक को हटाने की मांग की गई थी। सीएम की तरफ से आश्वासन मिला है। उच्च शिक्षा सचिव ने यूनिवर्सिटी से रिक्त पद और कार्यरत एंप्लाइज की पूरी सूची मांगी है।

हो रही यह प्रॉब्लम्स

- माइग्रेशन बनाने में आ रही है दिक्कत

- डिग्री बनाने में भी दिक्कत

- स्टूडेंट्स के रिकार्ड, अटेडेंस फाइल व अन्य कार्य भी प्रभावित

--------

इन डिपार्टमेंट है ज्यादा रिक्ति

- परीक्षा सामान्य विभाग

- लाइब्रेरी

- क्लासेज

- संबद्धता विभाग

- रजिस्ट्रार ऑफिस

- वीसी ऑफिस

- परीक्षा नियंत्रक ऑफिस

- यूजीसी ऑफिस

- गोपनीय विभाग

---------

यह है स्थिति

ग्रुप पद कार्यरत एंप्लाइज रिक्त

सी 429 207 222

डी 425 227 198

---------

वर्जन

यूनिवर्सिटी में कर्मचारियों की भारी कमी है। भर्ती प्रक्रिया पर लगी रोक को हटवाने के लिए शासन से मांग की गई है। रोक हटने के बाद भर्ती प्रक्रिया स्टार्ट कर दी जाएगी।

- प्रो। वीके सिंह, वीसी, डीडीयूजीयू