- सिटी के ज्यादातर पेट्रोल पंपों पर टॉयलेट और पीने के पानी की व्यवस्था नहीं

GORAKHPUR: सिटी के पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाओं का अ5ाव है। मै1िसमम पंपों पर लेडीज टॉयलेट की सुविधा नहीं है। इसके साथ ही कहीं पर पीने के साफ पानी और टॉयलेट की भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में ग्राहकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कुछ ऐसे 5ाी ग्राहक हैं जिन्हें यह पता ही नहीं है कि पानी और शौचालय जैसी सुविधाएं देना पंप प्रबंधन की जि6मेदारी है।

शहर के बीच की हाल खराब

सिटी के सेंटर टाउनहॉल स्थित पेट्रोल पंप पर तो शौचालय की ही व्यवस्था नहीं है तो बलदेव प्लाजा स्थित पंप पर शौचालय तो है पर उसी में जनरेटर 5ाी र2ा हुआ है। यह सही है कि ज्यादातर ग्राहक शौचालयों का इस्तेमाल नहीं करते हैं पर स्थिति ऐसी है कि जो करना 5ाी चाहें उनके लिये इंतजाम नहीं किया गया है। अधिकारी 5ाी केवल इतना कह पा रहे हैं कि 5ाविष्य में व्यवस्था कर दी जाएगी।

कोट्स

पानी की सुविधा है पर जगह की कमी के कारण हम शौचालय की सुविधा दे पाने में असमर्थ हैं।

- श्यामलाल शर्मा

मैनेजर, टाउनहॉल पंप

हमारा पेट्रोल पंप 1952 का है। पहले की अपेक्षा जगह बहुत कम हो गई है। पानी और एक ही शौचालय की व्यवस्था की गई है।

- मनोज अग्रवाल, बलदेव प्लाजा पंप

अन्य स5ाी सुविधाओं का इंतजाम शुरू से ही किया गया है। पर महिला शौचालय का इंतजाम नहीं किया गया है।

- लालजी सिंह, मैनेजर

शिवा सिटी प्वॉइंट

अ5ाी महिलाओं के लिये शौचालय का इंतजाम नहीं है 5ाविष्य में कर लिया जायेगा।

- जेपी चौबे, माधव एचीपी पंप

कुछ दिन पहले परिवार के साथ मैं सफर कर रहा था। गाड़ी में तेल 5ाराने के लिये पेट्रोल पंप पर गया। आवश्यकता पड़ने पर मैंने तो टॉयलेट इस्तेमाल कर लिया पर लेडीज टॉयलेट नहीं होने के कारण पत्‍‌नी नहीं कर सकीं।

- मनोज यादव, प्रोफेशनल

ग्रामीण इलाकों में पेट्रोल पंपों पर अ1सर पीने का साफ पानी नहीं मिलता है। जरूरत पड़ने पर जैसा मिलता है पी लेते हैं। यह नहीं पता था कि साफ पानी की सुविधा हमारा अधिकार है।

- प्रीतम पांडेय, स्टूडेंट