RANCHI: रांची में पहली बार महिलाओं के लिए लेडीज स्पेशल सिटी बस की शुरुआत की गई, जिसमें केवल महिलाएं ही सफर करेगी। वहीं उनका टिकट काटने के लिए भी महिला कंडक्टर को तैनात किया गया है। इससे बस में सफर करने वाली पैसेंजर्स को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। इतना ही नहीं, बस चलाने के लिए महिला चालक की तलाश भी तेज कर दी गई है, ताकि बस में सफर के दौरान महिलाएं हर हाल में खुद को सेफ फील कर सकें।

महिलाओं ने रखी थी मांग

मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कचहरी चौक से हरी झंडी दिखाकर 2 स्पेशल सिटी बसों को रवाना किया। यह देख बस में सफर करने वाली महिलाओं का उत्साह देखने लायक था। इससे पहले सिटी बस में सफर करने वाले पैसेंजर्स का फीडबैक मांगा गया था। जिसमें यह बात सामने आई थी कि महिलाओं के लिए स्पेशल बस हो।

फिलहाल पुरुष ड्राइवर

महिलाओं के लिए दो स्पेशल सिटी बसें कचहरी चौक से राजेंद्र चौक तक चलाए जाने की शुरुआत की गई है। इसमें फिलहाल पुरुष ड्राइवर है। वहीं 2 महिला कंडक्टर पैसेंजर्स का टिकट काट रही हैं। मेयर ने बताया कि महिलाओं के लिए स्पेशल सिटी बस में सफर ऐतिहासिक बन गया। लंबे समय से ही महिलाओं की मांग थी कि उनको ध्यान में रखते हुए सेपरेट बस चलाई जाए।

मेन रोड में ही चलेंगी 26 बसें

नगर निगम के पास 26 नई बसें हैं, जिसे मेन रोड में ही चलाने की तैयारी है। महिलाओं के लिए दो सिटी बसें चालू करने के बाद बसों की संख्या 18 हो गई हैं। वहीं बाकी बची 8 बसों को भी मेन रोड में ही चलाया जाएगा, ताकि पैसेंजर्स को सफर करने में दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner