आगरा. तीन दिवसीय 13वें मीट-एट-आगरा का रविवार को समापन हो गया. इस मीट में 5527 बिजनेस विजिटर्स समेत करीब 12500 लोग आए. एफमैक प्रेसिडेंट पूरन डावर ने समापन समारोह में बताया कि इस मीट से 4 से 5 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की नींव रखी गई है. उन्होंने बताया कि इस फेयर से नई पीढ़ी को स्वरोजगार की प्रेरणा मिली. कई ऐसी मशीनें भी सामने आईं हैं, जिनसे महिला उद्यमिता और घरेलू उद्योग को बढ़ावा मिलेगा है. रेणुका ढंग ने बताया कि इस मीट से आगरा शू इंडस्ट्री को व‌र्ल्ड में एक नई पहचान मिली है. अब दुनिया आगरा के पास चलकर आ रही है.

आगरा में लगेगा फुटवियर डिजाइन मेला

एक्जीबिटर्स ने इस आयोजन की सराहना की. समापन समारोह में आयोजकों ने बताया कि शीघ्र ही आगरा में फुटवियर डिजाइन फेयर लगाया जाएगा. इसके साथ ही 14वें मीट-एट-आगरा की डेट भी डिक्लेयर कर दी गई. अगला मीट-एट-आगरा 30 अक्टूबर से 1 नवंबर 2020 तक होगा. इसके लिए एक सप्ताह बाद ही स्टॉल बुकिंग करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. संचालन राजेश सहगल और माला खेड़ा ने किया. महासचिव राजीव वासन ने आभार व्यक्त किया. इस दौरान उपाध्यक्ष गोपाल गुप्ता, कन्वीनर कैप्टन एएस राणा, शारदा ग्रुप के चेयरमैन वाईके गुप्ता, सेंट्रल फुटवियर ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर सनातन साहू, जेएस खेड़ा, कर्नल विजय तोमर व ललित अरोड़ा मौजूद रहे.

इन्हें मिला सम्मान..

मीट एट आगरा में लगाई गई विशाल अंतरराष्ट्रीय भव्य प्रदर्शनी में 10 देशों की 225 से अधिक स्टॉल्स लगीं. इसमें इटली की स्मार्ट ऐडहेसिव बोस्टिक और जर्मनी की इंसोल सीट टैक्सोन के डिस्ट्रीब्यूटर श्रॉफ ग्रुप, शू फिनिशिंग केमिकल्स बायो सेंट्रो में डील करने वाले एसएस सेल्स कॉरपोरेशन, शू एक्सेसरीज एंड कंपोनेंट्स के विक्रेता एसके सेल्स कॉरपोरेशन और फिनिश्ड लेदर के विक्रेता एमआर लेदर्स सहित चार कंपनियों को क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ सम्मान प्रदान किया गया. इस इंटरनेशनल फेयर के आयोजन में को-स्पॉन्सर्स को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. इनमें प्लैटिनम स्पॉन्सर कैप्शन व‌र्ल्ड वाइड व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा गोल्ड स्पॉन्सर विक्टर स्प्रीन, एचडीएफसी बैंक, धुपर, डीएसएम सोल्स, डावर शूज, गुप्ता ओवरसीज, लांबा फुटवियर, वैनीला मून, अल्बर्टो टोरेसी और केएलजे ग्रुप, सिल्वर स्पॉन्सर एसके सेल्स कॉरपोरेशन, हरिओम, टीयूवी 500, सुपर हाउस गु्रप, अमरनाथ एंड संस, श्रॉफ ग्रुप, ब्राइटवेज इंटरनेशनल, टाइकौम्प एमरेन, आरआई कप्तान रबर, डाइकन एसी व एफडीडीआई प्रमुख रूप से शामिल रहे. अब तक की सर्वोत्तम डायरेक्टरी तैयार करने के लिए कमेटी चेयरमैन जेएस खेड़ा और मीट एट आगरा को बेहतरीन ढंग से आयोजित करने के लिए एडमिन व इवेंट कोऑर्डिनेटर चंद्रशेखर को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. साथ ही बेस्ट कॉम्पोनेंट प्रोड्यूसर में वर्सेटाइल इंडस्ट्रीज को प्रथम, केंडा फॉर्मिंग को द्वितीय और इमेजिंग फाइबर्स को तृतीय अवार्ड दिया गया. एफमैक के प्रेसिडेंट पूरन डाबर, महासचिव राजीव वासन, उपाध्यक्ष राजेश सहगल व गोपाल गुप्ता, कन्वीनर कैप्टन एएस राना, सचिव ललित अरोरा और कार्यकारिणी सदस्य सुनील मनचंदा ने सभी को मोमेंटो देकर सम्मानित किया.

प्रदर्शनी में मेक इन इंडिया को मिली सराहना.

आगरा. मीट एट आगरा के समापन समारोह में तीसरे दिन आगरा जोन के आईजी सतीश गणेश ने अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी देखी. उन्होंने कई स्टॉल्स पर मेक इन इंडिया के तहत लगाए गए उत्पादों और तकनीक को सराहा. मेक इन इंडिया को प्रोत्साहित कर रहे इमेजिंग फाइबर्स के स्टॉल पर उन्हें एफमैक के प्रेसिडेंट पूरन डाबर ने बुके देकर स्वागत किया. इमेजिंग फाइबर्स के विनोद सीतलानी ने बताया कि यह फाइबर शीट शू के इंसोल में लगाई जाती है. यह चीन से आयात की जाती रही है, लेकिन मेक इन इंडिया के तहत अब यह भारत में बनाई जा रही है. जयपुर में इमेजिंग फाइबर्स ने इस को लॉन्च किया है.

Posted By: Inextlive