कानपुर। आज यानी कि 15 जून को दुनिया में स्टील किंग के नाम से फेमस और टॉप बिजनेसमैन लक्ष्मी मित्तल का जन्मदिन है। फोर्ब्स के मुताबिक, लक्ष्मी मित्तल दुनिया के 91वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी कुल संपत्ति 11.5 बिलियन डॉलर है। यह फिलहाल दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी 'आर्सेलर मित्तल' के चेयरमैन और सीईओ हैं। इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के मुताबिक, लक्ष्मी मित्तल का जन्म 15 जून, 1950 को राजस्थान के सादुलपुर में हुआ था। 1960 के दशक में मित्तल का परिवार कोलकाता में शिफ्ट हो गया, जहां उनके पिता ने एक स्टील मिल खोली।

पढाई के दौरान भी मिल में काम करते मित्तल
लक्ष्मी मित्तल ने सेंट जेवियर्स कॉलेज में साइंस का अध्ययन करते हुए भी एक मिल में काम किया। 1970 में ग्रेजुएशन की पढाई पूरी होने के बाद उन्होंने एक मिल में ट्रेनी के रूप में काम किया और आगे चलकर इंडोनेशिया में 1976 में उन्होंने अपना खुद का स्टील मिल खोल लिया। मिल को कैसे सफलता पूर्वक चलाई जाए, यह सीखने में उन्हें 10 साल से अधिक समय लग गया। इसके बाद 1989 में मित्तल ने त्रिनिदाद और टोबैगो में एक सरकारी स्टील मिल खरीदा लेकिन इससे उन्हें काफी घाटा हुआ। हालांकि, एक साल बाद इस मिल से उत्पादन दोगुना हो गया था और इससे उन्हें काफी फायदा हुआ।

क्या हैं कामयाब लोगों के सक्सेज मंत्र, किसी को बचाना है पैसा तो कोई कहता खतरा उठाना है जरूरी

दुनिया भर में अपने बिजनेस को चमकाने के लिए अपनाई एक ही नीति
इस मिल को सफल बनाने में उन्होंने जो नीति अपनाई थी, उसी का वह दुनिया भर में अपने बिजनेस को चमकाने में इस्तेमाल करने लगे। उन्होंने ज्यादातर जगहों पर सरकारी मिल खरीदे और वहां वह व्यवसायों को सफल बनाने के लिए अपनी स्पेशल मैनेजमेंट टीमों को भेजते थे। इसी तरह धीरे धीर उनका बिजनेस टॉप पर पहुंच गया और आज के डेट में वह दुनिया में स्टील किंग के नाम से मशहूर हैं। बता दें कि लक्ष्मी मित्तल अपने परिवार के साथ इन दिनों लंदन में रहते हैं।

Business News inextlive from Business News Desk