चारा घोटाला

- मामला दुमका कोषागार से 3.31 करोड़ रुपए की निकासी का

- पूर्व सांसद आरके राणा भी कोर्ट में दर्ज कराएंगे उपस्थिति

रांची : चारा घोटाले में दुमका कोषागार से 3.31 करोड़ रुपए निकासी मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री सह राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सहित 45 आरोपी सोमवार को सीबीआइ कोर्ट में हाजिर होंगे। इनमें पूर्व सांसद डॉ। आरके राणा भी शामिल हैं। दुमका कोषागार से अवैध तरीके से 3.31 करोड़ रुपये की निकासी मामले में सीबीआइ ने कांड संख्या आरसी 38/96 दर्ज किया था। इसी मामले में सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने सुनवाई के दौरान लालू प्रसाद सहित अन्य आरोपियों को 13 जून को कोर्ट में उपस्थिति दर्ज कराने का आदेश दिया था। मामले में कोर्ट में गवाही की प्रक्रिया जारी है।

पहले भी हो चुकी है सजा

उल्लेखनीय है कि चाईबासा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में कांड संख्या 20/96 में लालू सहित अन्य आरोपियों को सीबीआइ कोर्ट से पूर्व में सजा हो चुकी है। वे जेल भी गए थे। इसके बाद लालू को चुनाव लड़ने से अयोग्य करार दिया गया था।

-----

208 लोगों ने दी है गवाही

दुमका कोषागार से 3.31 करोड़ रुपए अवैध निकासी मामले की जांच कर रही एजेंसी सीबीआइ ने मामले में 345 लोगों को गवाह बनाया है। जून 2005 से अब तक कोर्ट में 208 गवाहों की गवाही दर्ज कराई गई है। गवाही का दौर अब भी जारी है।

-------

1996 में दर्ज हुई थी प्राथमिकी

दुमका कोषागार से वित्तीय वर्ष 1994-95 के बीच अवैध तरीके से पैसे की निकासी हुई थी। मामले में सीबीआइ ने 1996 में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू की थी। वहीं 17 मई 2005 को लालू सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ आरोप गठित किया गया था।

--