-24 अप्रैल को शहर आएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

-प्रधान सचिव एनएन सिन्हा व सचिव प्रवीण शंकर ने लिया समारोह स्थल का जायजा

-अधिकारियों ने डीसी से ली समारोह स्थल की तैयारी की जानकारी

JAMSHEDFPUR: राष्ट्रीय पंचायत दिवस के मौके पर ख्ब् अप्रैल को जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के समारोह स्थल पर वातानुकूलित पंडाल बनाया जाएगा। इस पंडाल में पर्याप्त संख्या में एयर कंडीशन लगाये जाएंगे। सुरक्षा के लिहाज से कांप्लेक्स की सारी गैलरी को बंद कर दिया जाएगा। प्रशासन ने बंद कैंपस होने की वजह से ही जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का चुनाव किया है। समारोह स्थल में अस्थायी ढांचा तैयार करने की कवायद शुरू हो गई है। स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में कहां मंच बनेगा और अस्थायी ढांचे कहां बनाए जाएंगे इसे तय करने के लिए शनिवार को ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव एनएन सिन्हा और पंचायती राज विभाग के सचिव डाक्टर प्रवीण शंकर ने कार्यक्रम को लेकर जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स का जायजा लिया। कांप्लेक्स का निरीक्षण करने के बाद जिला प्रशासन के आफिसर्स के साथ उन्होंने स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स के कांफ्रेंस हाल में मीटिंग कर आगे के प्लान पर मंथन भी किया। उन्होंने उपायुक्त डा। अमिताभ कौशल से समारोह स्थल की तैयारी के बारे में बारीकी से जानकारी हासिल की।

नक्शे पर हुआ मंथन

आफिसर्स ने समारोह स्थल का एक खाका तैयार किया कर लिया है। इसी खाके के अनुसार समारोह स्थल पर अस्थायी ढांचा तैयार किया जाएगा। इस खाके पर प्रधान सचिव एनएन सिन्हा और सचिव डा। प्रवीण शंकर ने मंथन किया। बैठक करने के बाद प्रधान सचिव ने पत्रकारों को बताया कि अभी व्यवस्था प्लानिंग की प्रक्रिया में है। मंथन चल रहा है।

लगेगी बड़ी एलीईडी स्क्रीन

जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में फ्0 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। मुख्य समारोह यहीं होगा। यहां फ्000 जन प्रतिनिधियों समेत प्रदेश के बड़े अधिकारी और राजनीतिक दल के नेता होंगे। प्रधानमंत्री जहां से जन प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे वह मंच यहीं बनाया जाएगा। लेकिन, भीड़ को कम करने के लिए कीनन स्टेडियम में भी एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी। यहां बड़े डिस्प्ले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा।

ब्800 लोगों के रहने का इंतजाम

इस समारोह में फ्000 जन प्रतिनिधि के साथ ही सुरक्षा से जुड़े अधिकारी, जवान आदि आएंगे। जिला प्रशासन का अनुमान कि कुल मिलाकर ब्800 के करीब लोगों के रहने की व्यवस्था उन्हें करनी होगी। प्रधान सचिव प्रवीण शंकर ने बताया कि जिला प्रशासन ने इनके रहने की व्यवस्था देख ली है। जिला प्रशासन ने सर्वे कर ऐसे भवनों की सूची तैयार कर ली गई है जहां इन्हें ठहराया जाना है। सूची के अनुसार देखा जा रहा है कि इन भवनों में शौचालय व पानी का इंतजाम है या नहीं। जल्द ही सूची को फाइनल कर दिया जाएगा।