-जेईई मेंस के अप्लिकेशन करेक्शन का आखिरी मौका

-कैटेगरी, डेट ऑफ बर्थ अदर चेंजेज के लिए डेट्स बढ़ाई

-आखिरी बार 27 जून तक कर सकते हैं करेक्शन

DEHRADUN : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन ने जेईई मेन्स एग्जाम में कैंडिडेट्स द्वारा फिल की गई डिटेल्स को अपडेट करने का आखिरी मौका दिया है, जिन कैंडिडेट्स की मेन्स के दौरान दी गई डिटेल्स बोर्ड डिटेल्स से मैच नहीं कर रही थी। उनके लिए डिटेल्स ठीक करने का यह आखिरी मौका होगा। इसी को देखते हुए बोर्ड ने कैंडिडेट्स को क्वालिफिकेशन डिटेल्स, डेट ऑफ बर्थ और कैटेगरी अपडेट कर डॉक्युमेंट्स अपलोड करने का लास्ट चांस दिया है। कैंडिडेट्स 27 जून तक डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।

डिटेल्स को क्रॉस चेक करें

सीबीएसई ने कैंडिडेट्स को जेईई मेन्स के लिए ट्वेल्थ की डॉक्युमेंटल डिटेल्स को अपडेट करने का आखिरी मौका दिया है। बोर्ड ने इसके लिए जेईई मेन की वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी मुहैया कराई है। कैंडिडेट्स क्ख् जून से ख्7 जून तक वेबसाइट पर डिटेल्स को अपडेट कर सकते हैं। बोर्ड ने वेबसाइट पर कैंडिडेट्स द्वारा मुहैया कराई गई डिटेल्स और बोर्ड द्वारा जेईई को उपलब्ध कराई गई डिटेल्स को एक साथ डाला है। ताकि कैंडिडेट्स अपने डिटेल्स को क्रॉस चेक कर सकें। अगर कैंडिडेट्स अपनी किसी भी डिटेल को बोर्ड की डिटेल्स से मैच नहीं पाता, तो वह उसे अपडेट कर डिटेल्स को ठीक कर सकता है।

डॉक्युमेंट्स अपलोड करना अनिवार्य

जेईई मेन के लिए सीबीएसई ने इस बार फ‌र्स्ट टाइम सर्टिफिकेट अपलोड करने का ऑप्शन भी दिया है। ख्0क्ख् और ख्0क्फ् ईयर के पासिंग आउट कैंडिडेट्स को वेबसाइट पर डिटेल्स करेक्शन के साथ ही अपनी ट्वेल्थ क्लास की मार्कशीट की स्कैन्ड कॉपी को अपलोड करना अनिवार्य है। इसके अलावा इस बार बोर्ड ने पहली बार अपीयरिंग कैंडिडेट्स की डिटेल्स के लिए भी ऑप्शन रखा है। इस साल ट्वेल्थ अपियर्ड कैंडिडेट्स को भी अपना एडमिट कार्ड या हॉल टिकट वेबसाइट पर अपलोड करना अनिवार्य है। कैंडिडेट्स अपने डॉक्युमेंट को जेपीजी फॉर्मेट में अधिकतम फ् एमबी की फाइल बनाकर स्कैन कॉपी को अपलोड कर सकते हैं।

बोर्ड ने दिया आखिरी मौका

बोर्ड ने कैंडिडेट्स को इससे पहले भी यह मौका दिया था, जिसकी लास्ट डेट फ्क् मई तय की गई थी, जिसके बाद बोर्ड ने आखिरी मौके के तौर पर दोबारा यह मौका कैंडिडेट्स को दिया है। जिन कैंडिडेट्स ने एडवांस का एग्जाम दिया है और किसी कारण से कोई डिटेल गलत भर गई उनके लिए यह मौका संजीवनी के समान होगा। डॉक्युमेंट और डिटेल्स को अपडेट करने के लिए कैंडिडेट्स को केवल एक ही मौका ही मिलेगा। इसके बाद कोई चेंजेज अप्लाई नहीं हो पाएंगे। डॉक्युमेंट्स को कंप्रेस्ड फॉर्मेट में फ् एमबी से ज्यादा न रखें।

-------------------

बोर्ड ने सभी क्क्.भ् लाख कैंडिडेट के लिए सर्टिफिकेट्स अपलोड करने का ऑप्शन दिया है। कैंडिडेट्स के पास डॉक्युमेंट्स को चेक कर, उसे चेंज करने का एक ही मौका होगा।

- लोकेश मिश्रा, ब्रांच मैनेजर, आकाश इंस्टीट्यूट