- वोटर कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए लगाया जाएगा विशेष कैंप

- डीएम ने बीएलओ को बूथ पर उपस्थित रहने के दिए निर्देश

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आपने अभी तक अपने वोटर कार्ड को आधार नंबर से लिंक नहीं कराया है तो आज मौका है. अपने पोलिंग बूथ पर जाकर बीएलओ को जरिए इस प्रॉसेस को पूरा करा सकते हैं. रविवार को इस संबंध में बूथों पर आयोजित होने वाले विशेष कैंप को लेकर डीएम कौशलराज शर्मा ने मीटिंग की. जिसमें उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को कैंप के दौरान भ्रमण कर जायजा लेने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को मोबाइल फोन के जरिए भी पूरा किया जा सकता है.

कैंप में मौजूद रहेंगे बीएलओ

मीटिंग के दौरान डीएम ने सभी राजनैतिक दलों से अपील की कि अपने बूथ लेबल एजेंट के जरिए लोगों के आधार नंबर बीएलओ को कैंप में उपलब्ध करा दें. उन्होंने एक दिनी विशेष कैंप के दौरान सेक्टर अधिकारियों को भ्रमण करने के निर्देश दिए हैं. बीएलओ इस दौरान हर हाल में कैंप में रहेंगे. कैंप में एक से अधिक स्थानों पर मतदाता सूची में शामिल नाम को हटाने, त्रुटि में संशोधन, फोटो को गुणवत्ता के आधार पर बदले जाने, मतदाताओं से मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी लिए जाने संबंधी कामकाज भी होंगे.

मैसेज के जरिए लिंकअप कर सकते हैं आधार

विशेष कैंप के अलावा कोई भी मतदाता अपने आधार नंबर को वोटर कार्ड से घर बैठे भी लिंकअप कर सकता है. वह चाहे तो मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए या इंटरनेट से ऑनलाइन इस प्रॉसेस को पूरा कर सकता है. डीएम ने कहा कि किसी प्रकार की जानकारी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के टोलफ्री नंबर 1800-180-1950 या जिला निर्वाचन कार्यालय इलाहाबाद के फोन नंबर 2250012 पर कॉल कर सकता है. बैठक् में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन राम नेवास गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

-मोबाइल फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर ECILINK टाइप करें.

- स्पेस देकर मतदाता पहचान पत्र का नंबर टाइप करें.

- आधार नंबर टाइप करें.

- मैसेज को 51969 पर भेज दें.

- इसके बाद आपके फोन पर कंफर्मेशन मैसेज आ जाएगा.

- इंटरनेट से लिंक करने के लिए वेबसाइट nsvp.in पर जाएं.

- ceouttarpradesh.nic.in पर जाकर नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर फीड योर नेम का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

- अपना नाम, आधार नंबर, मतदाता पहचान पत्र, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी भरकर सबमिट कर दें.