- शाम 5 बजे तक कैंडिडेट्स कर सकते हैं आवेदन

DERADUN: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) में एमबीबीएस एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा के आवेदन को अब दो ही दिन बचे हैं। जिन कैंडिडेट्स ने अभी आवेदन नहीं किया है, वह ख्फ् फरवरी शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकते हैं। एम्स दिल्ली में एमबीबीएस की सीटें बढ़ने से इस बार कैंडिडेट्स को फायदा होगा। एग्जाम ख्8 मई को करवाया जाएगा।

सीटें बढ़ी

देश के कुल सात एम्स में 707 सीटें हैं और पिछले साल एम्स में दाखिला लेने वालों की संख्या सीटों के मुकाबले कहीं अधिक थी। इस बार एमबीबीएस के लिए एम्स दिल्ली की सीटें 77 से बढ़कर क्07 कर दी गई हैं। इन क्07 में से क्00 सीट भारतीय जबकि सात सीटें विदेशी कैंडिडेट्स के लिए रखी गई हैं। दिल्ली एम्स में एडमिशन हर कैंडिडेट की पहली पसंद होता है। इसी वजह से मेरिट में हाई कटऑफ एम्स दिल्ली में ही जाती है। कई टॉपर्स इसमें दाखिला नहीं ले पाते थे, लेकिन अब सीटों के बढ़ने का फायदा उन सभी को होगा जो यह उम्मीद लगाए बैठे हैं कि एम्स दिल्ली में ही एडमीशन मिल जाए।

इस बार कैंडिडेट्स को एम्स में कई फायदे मिलेंगे। नीट में एज लिमिट है, जबकि एम्स में ऐसी कोई शर्त नहीं है। सीटें बढ़ने का फायदा भी होगा। कैंडिडेट्स के लिए जरूरी है कि एग्जाम के पैटर्न पर फोकस करें। एग्जाम का एक सेक्शन एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल थिंकिंग का रहेगा। इस सेक्शन के तहत क्0 सवाल पूछे जाएंगे। इसकेअलावा फिजिक्स, केमिस्ट्री व बायोलॉजी के म्0-म्0 और जनरल नॉलेज के क्0 सवाल रहेंगे।

---- वैभव राय, मैनेजिंग डायरेक्टर, वीआर क्लासेज