सिद्धपीठ मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

दिन भर मंदिर में चला अनुष्ठान व हवन और यज्ञ

ALLAHABAD: नवरात्र के आखिरी दिन नवमी के अवसर पर मां भगवती को रिझाने में भक्तों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। नवमी के मौके पर मंदिरों में विशेष व्यवस्था की गई थी। सिर पर चुनरी, माथे पर टीका। ढोल-मजीरा की थाप, मजीरा की खनक के बीच बहती भजनों की सुरलहरी के बीच भक्तों ने मां दुर्गा के नौवें रूप सिद्धदात्री का पूजन करके आशीष मांगा। शुक्रवार को सुबह से ही देवी मंदिरों में लोगों की कतार लगी रही। लोगों ने मां भगवती से क्रोध, मद, मोह से मुक्ति पाने में स्वयं को सक्षम बनाने का आशीष मांगा। नवमी के अवसर पर मंदिरों में हवन पूजन के साथ ही यज्ञ का आयोजन भी किया गया। जहां बड़ी संख्या में लोगों ने आहूति दी।

रत्‍‌नजडि़त आभूषणों से मां का श्रृंगार

नवमी के पावन अवसर पर शुक्रवार को महासिद्धपीठ मां कल्याणी देवी परिसर में भक्तों की भारी भीड़ जुटी। गर्भगृह की सज्जा पुष्पों से की गई व मां कल्याणी का रत्‍‌नजडि़त आभूषणों से श्रृंगार किया गया। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुशील कुमार पाठक व महामंत्री श्याम जी पाठक ने मंत्रोच्चार के बीच मां का श्रृंगार कर आरती उतारी। अलोपशंकरी मंदिर, ललिता देवी मंदिर, खेमा माई मंदिर समेत अन्य देवी मंदिरों में भी पूरे दिन भक्तों की भीड़ जुटी रही। शाम को भव्य श्रृंगार के बाद मंदिर के पट खोले गए। जहां देर रात तक भक्तों के आने का सिलसिला जारी रहा। यहां हवन-पूजन का भी विशेष आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में लोग पूजन सामग्री के साथ यहां पहुंचे और यज्ञ पूर्ण कराकर आहुति दी।

कन्या का पूजन कर दिया दान

नवरात्र की नवमी के अवसर पर व्रती लोगों ने देवी स्वरूप कन्या का पूजन किया। उन्होंने कन्याओं को महावर लगाकर उनका विधि विधान के अनुसार पूजन किया। इसके बाद बाद उन्हें हलुआ, पूड़ी और चने का प्रसाद खिलाया और यथासंभवन दान देकर उनका आर्शीवाद प्राप्त किया और फिर विदाई दी। घरों के साथ मंदिरों में भी कन्या पूजन किया गया। जहां बड़ी संख्या में कन्याओं को देवी के रूप में पूजा की गई और उन्हें प्रसाद अर्पित किया गया।

अतरसुइया में भव्य जागरण, निकली झांकी

अष्टमी के मौके पर गुरुवार की रात नवयुवक संघ समिति की ओर से अतरसुइया में भव्य भगवती जागरण का आयोजन किया गया। इस मौके पर भव्य झांकी भी निकाली गई जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इस मौके पर आकर्षण का केन्द्र था काली रूप में प्रस्तुति। मध्यरात्रि के बाद तक पब्लिक मौके पर जमा रही।