-देश के अलग-अलग स्टेट्स से आए हैं स्टूडेंट

-थाने-चौकी में सीख रहे बेसिक पुलिसिंग प्रॉसेस

DEHRADUN : एक एनजीओ के तहत देश के अलग-अलग हिस्से से आए लॉ स्टूडेंट इन दिनों राजधानी के चौकी-थाने में पुलिसिंग की बेसिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। इसी क्रम में ट्यूजडे को पटेल नगर कोतवाली पहुंचे स्टूडेंट्स ने कोतवाली के एक तर्जुबेकार दरोगा के साथ दो घंटे का समय बिताया। इस दौरान उन्होंने पुलिस कर्मी से एफआईआर, इन्वेस्टिगेशन, अरेस्टिंग, रिमांड, फाइनल रिपोर्ट, चार्जशीट आदि पर विस्तृत बातचीत की। उधर, नए स्टूडेंट्स को जानकारी प्रदान करते समय एसएसआई भी खासे उत्साहित थे।

अलग-अलग स्टेट से आए हैं छात्र

समाधान एनजीओ में कानून के गुर सीखने आए लॉ स्टूडेंट्स मंगलवार दोपहर पटेलनगर कोतवाली पहुंच कर खासे खुश थे। कोई इनकम टैक्स की प्रैक्टिस करने की इच्छा रखता है तो कोई वकालत की पढ़ाई पूरी होने के बाद क्रिमिनल लॉयर के तौर पर पहचान कायम करना चाहता है। इनमें पांच छात्र लखनऊ यूर्निवसिटी, दो लिब्रा कॉलेज, एक गलगोटिया नोएडा और एक स्टूडेंट उत्तरांचल लॉ कॉलेज का है। करीब दो घंटे एसएसआई नत्थी लाल के साथ बीताने के बाद थाने से बाहर निकले सभी छात्र पुलिस कर्मी से मिली जानकारी को लेकर बेहद उत्साहित थे।

याद आए पुराने दिन

पुलिसिंग के जुडे़ हर पहलू की जानकारी देने के बाद एसएसआई नत्थीलाल उनियाल ने कहा उन्हें अपने पुराने दिन याद आ गए। लॉ की पढ़ाई के दौरान उन्होंने भी एक बार थाने जाकर पुलिस के द्वारा किए जाने वाले कार्यो की जानकारी हासिल की थी। उधर, छात्रा सीमा चौधरी ने कहा उनके लिए एक पुलिस कर्मी के पास बैठकर केसेज और उनसे जुड़ी बातों को जानना रोचक लगा। छात्रों में अमोध, कशिश, आराधना, रोशनी, कल्याणी, तरविंदर, अमन, कपिल पाल व अन्य शामिल थे।

-------

स्टूडेंट्स को पुलिसिंग संबंधी जानकारी दी गई। करीब दो घंटे के दौरान उन्हें एफआईआर, इन्वेस्टिगेशन, अरेस्टिंग, रिमांड, फाइनल रिपोर्ट, चार्जशीट आदि के बारे में बताया गया।

-नत्थीलाल उनियाल, एसएसआई, पटेलनगर कोतवाली।