-मेरठ से आएअधिवक्ताओं को मुरादाबाद के वकीलों ने घेरा

-एक अधिवक्ता को नीचे गिराया, कोर्ट परिसर में घंटों अफरातफरी

मेरठ : मेरठ के मुकदमों की पैरवी को लेकर सोमवार को कोर्ट परिसर में अधिवक्ताओं में घमासान हो गया। मेरठ के अधिवक्ताओं को मुरादाबाद के वकीलों ने घेरकर हंगामा किया। दोनों पक्षों में नोकझोंक हो गई। मेरठ के एक अधिवक्ता को दौड़ा भी लिया। उधर, दि बार एसोसिएशन ने मेरठ के अधिवक्ताओं के साथ हुई अभद्रता को निंदनीय करार दिया है।

किया विरोध

हाईकोर्ट ने मेरठ के मुकदमों की सुनवाई के लिए मुरादाबाद को न्यायिक क्षेत्र बना दिया है। सोमवार को करीब 75 मुकदमे सुनवाई के लिए यहां स्थानांतरित किए गए, जिनकी सुनवाई के लिए मेरठ से करीब तीन दर्जन अधिवक्ता यहां आए। इसकी भनक लगते ही मुरादाबाद के अधिवक्ता एकत्र हो गए। उन्होंने टोलियां बनाकर मेरठ के दर्जनभर अधिवक्ताओं को खोज निकाला, उन्हें घेरकर पैरवी न करने के लिए दबाव बनाया।

मची अफरातफरी

बात बढ़ने पर नोकझोंक होने लगी। जिला जज कोर्ट के सामने मेरठ के एक अधिवक्ता के तीखा रुख अपनाने पर उसे दौड़ा लिया गया। महिला अधिवक्ता ने उसका कॉलर पकड़कर नीचे गिरा दिया। इससे मेरठ के अधिवक्ताओं में अफरातफरी मच गई। इसी बीच कुछ वरिष्ठ अधिवक्ता आ गए। उन्होंने मामले को शांत कराया। कुछ देर बाद मेरठ के अधिवक्ताओं ने मुकदमों की पैरवी का सिलसिला फिर शुरू कर दिया। दि बार एसोसिएशन एंड लाइब्रेरी ने मेरठ के अधिवक्ताओं के साथ हुई अभद्रता की निंदा की है।

अभद्रता गरिमा के खिलाफ

मुरादाबाद के अधिवक्ताओं ने मेरठ का काम न करने का निर्णय पूर्व में ले लिया है। ऐसे में वहां के अधिवक्ताओं के साथ अभद्रता किया जाना बार एसोसिएशन की गरिमा के खिलाफ है। बार मेरठ के अधिवक्ताओं के पूर्ण सम्मान की पक्षधर है। अगर अभद्रता होती है तो मेरठ के अधिवक्ता तत्काल अध्यक्ष या सचिव को सूचना दें।

-आदित्य कुमार श्रीवास्तव

सचिव, दि बार एसोसिएशन एंड लाइब्रेरी, मुरादाबाद।

75 मुकदमों में से 29 में हुई कार्रवाई

मुरादाबाद आए मेरठ के 75 मुकदमों में 29 में कार्रवाई की गई। इनमें से ज्यादातर अंतरिम जमानत के थे। कई दहेज उत्पीड़न और अन्य धाराओं से संबंधित थे। जिला जज ने मेरठ के मुकदमों की सुनवाई के लिए एडीजे प्रथम को अधिकृत किया। इसके बाद में कई अदालतों में मुकदमे स्थानांतरित हुए और न्यायालयों में सुनवाई हुई। शाम तक न्यायालय प्रागंण में चहल पहल रही।