कमर्शियल कोर्ट कचहरी परिसर से बाहर किए जाने को लेकर किया जा रहा विरोध

डीएम ऑफिस पर घंटों हंगामा, डीएम ने समझाया, लेकिन नहीं माने वकील

Meerut। कमर्शियल कोर्ट कचहरी परिसर से बाहर किए जाने के विरोध में मंगलवार को कचहरी में कार्य ठप रहा। वकीलों ने आम सभा बुलाकर डीएम ऑफिस पर प्रदर्शन किया। काफी देर चले हंगामे और बवाल के बाद पुलिस के साथ धक्कामुक्की भी हो गई। डीएम से वार्ता भी हुई, लेकिन कोई हल नहीं निकला। कोई निष्कर्ष न निकलने पर बुधवार को दोबारा आम सभा बुलाई गई है, जिसमें वकीलों के द्वारा आगे की रणनीति तय की जाएगी।

आक्रोशित है वकील

28 नवंबर से वकीलों की कमर्शियल कोर्ट कचहरी परिसर में स्थापित करने की मांग को लेकर चली आ रही हड़ताल मंगलवार को भी जारी रही। कचहरी में वकीलों ने न्यायिक कार्य से विरत रहकर कामकाज ठप रखा। सुबह ग्यारह बजे वकीलों ने पंडित नानक चंद सभागार में आमसभा बुलाई, जिसकी अध्यक्षता मेरठ बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मांगेराम ने की तथा संचालन महामंत्री नरेश दत्त शर्मा ने किया। बैठक में अध्यक्ष ने बताया कि उप्र शासन द्वारा डीएम मेरठ व उसकी प्रति जिला जज मेरठ को भेजी गई है। उक्त पत्र में कमर्शियल कोर्ट को कचहरी परिसर में स्थापित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई के संबंध में उल्लेखित किया गया है। जिसे अध्यक्ष ने पढ़कर सुनाया। इसके बाद वकीलों से विचार लिए गए।

जमकर हंगामा

इसके बाद अध्यक्ष व महामंत्री के नेतृत्व में विरोध स्वरूप सैकड़ों की संख्या में वकील नारेबाजी करते हुए डीएम ऑफिस पहुंचे। नारेबाजी के रूप में आक्रोश व्यक्त करते हुए पुलिस को धक्का देते हुए वकील डीएम ऑफिस में घुस गए तथा काफी देर तक हंगामा करते रहे। डीएम अनिल ढींगरा ने वकीलों को आश्वास्त किया कि उन्हें कमर्शियल कोर्ट जो शास्त्रीनगर में निर्माणाधीन है, को निरस्त करने के संबंध में शासन से पत्र आज ही प्राप्त हो चुका है। इसके विषय में जिला जज के साथ वार्ता करेगें। जिस पर वकील नारेबाजी करते हुए वापस कचहरी लौट आए।

आज होगी आम सभा

देर शाम तक कोई नतीजा न मिलने पर तथा कोई लिखित आश्वासन न मिलने पर वकीलों ने अपना रोष व्यक्त करते हुए बुधवार को आम सभा बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी। प्रतिनिधि मण्डल में पूर्व अध्यक्ष एमपी शर्मा, अजय त्यागी, चौधरी धीर सिंह, गजेन्द्र सिंह धामा, गजेन्द्रपाल सिंह, अशोक शर्मा, उदयवीर राणा, डीडी शर्मा, राजेन्द्र जानी, व जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रविन्द्र सिंह व महामंत्री आनन्द कश्यप, अनिल जंगाला, अजय शर्मा, संजय शर्मा, देवकी नंदन, प्रबोध शर्मा, चौधरी हरेन्द्र सिंह, अजय सिंह मान, सतीश रूहासा, कुशल पाल मलिक, माजिद अली, मंयक गुप्ता, सचिन चौधरी, अंकुर शर्मा आदि मौजूद रहे।

फेल हुई पुलिस की व्यवस्था

वकीलों के आंदोलन को देखते हुए यूं तो कचहरी में फोर्स तैनात किया गया था। खासतौर से डीएम ऑफिस के बाहर फोर्स लगाया गया था। जैसे ही वकील काफी संख्या में डीएम ऑफिस में घुसे तो पुलिस उन्हें रोक पाने में नाकाम हुई। वकील धक्का देते हुए डीएम ऑफिस में घुस गए और मांग पूरी करने के लिए कहा। वकीलों को रोकने के लिए पूरी प्लानिंग नाकाम साबित हुई।