RANCHI: जीवन में सफल होने के लिए जज्बा जरूरी है। इसे साबित किया है क्लब रोड स्थित अंगीठी रेस्टोरेंट की ओनर सुनिता समद ने। अच्छी खासी बैंक मैनेजर की नौकरी छोड़ कर बिजनेस करने की सोची और जज्बे की बदौलत रांची में एक फेमस रेस्टोरेंट खड़ा कर लीं। सुनिता के सफल बिजनेस वीमेन बनने में उनके पति मिहिर टोपनो का हर कदम पर साथ रहा।

छुट्टी में शुरू किया काम

सुनिता बताती हैं कि मैंने 22 साल तक बैंक की नौकरी की, पंजाब नेशनल बैंक में मैनेजर के पद पर कई जगहों पर काम किया। लेकिन बिजनेस करने का शौक बचपन से था। इसे पूरा करने के लिए अपने बैंक से तीन साल का सब आर्टिकल लीव लेकर 2008 में अंगीठी रेस्टोरेंट की शुरुआत की। तीन साल की मेहनत की बदौलत रेस्टोरेंट ने अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी। इसके बाद सुनिता तीन साल छुट्टी बिता कर अपने पंजाब नेशनल बैंक पहुंची, लेकिन इस्तीफा देने के लिए। उन्होंने बताया कि मेरे जितने भी कलिग और जानने वाले थे सभी ने सलाह दी की नौकरी मत छोड़ो। लेकिन मैंने सिर्फ अपनी सुनी और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में जुट गई।

काम आया अनुभव

सुनिता समद बताती हैं कि बैंक का अनुभव मुझे बिजनेस खड़ा करने में काम आया। प्लानिंग से लेकर, मार्केटिंग इंप्लीमेंट हर कुछ करती थी। बैंक में जिस तरह से हर दिन का टारगेट पूरा करना होता है, उसी तरह मैंने अपने स्टाफ को हर दिन काटास्क देकर काम की शुरुआत करती हुं। किसी बंदे को कौन सा काम करना है और वो पूरे दिन क्या काम किया, इसकी पूरी रिपोर्ट लेकर हर दिन का काम पूरा करती हूं। कैसे कस्टमर्स को एक अच्छा माहौल दिया जाए, इसका ध्यान मैं खुद रखती हूं।

रेस्टोरेंट में टाइम देती हूं

सुनिता बताती हैं कि मेरे पति मिहिर टोपनो सेल में एजीएम हैं, उनकी अपनी व्यवस्तता है। इस कारण मैं सुबह दस बजे रेस्टोरेंट टाइम से पहुंच जाती हूं, उसके बाद रात के 11 बजे तक रेस्टोरेंट मे रहती हूं। खाने के आर्डर से लेकर रेस्टोरेंट का पूरा अकाउंट खुद देखती हूं। उन्होंने बताया कि डीसिप्लीन और क्वालिटी को मेंटेन करने के कारण हमारे रेस्टोरेंट को लोग पसंद कर रहे हैं।

फैशन के व्यवसाय में भी रखा कदम

सुनिता समद ने रेस्टोरेंट व्यवसाय में सफलता पाने के बाद फैशन व्यवसाय में भी अपना कदम बढ़ा दिया है। उन्होंने क्लब रोड में ही अदा क्रिएशन नामक बुटिक की शुरुआत की है। सुनिता बताती हैं कि जब एक व्यवसाय सेट हो गया, तो दूसरा बिजनेस शुरू कर रही हूं।