- एक करोड़ का र2ा गया है लक्ष्य, अब एसएचजी ग्रुप 5ाी बेचेंगे एलईडी बल्ब

- एक साल में एक बल्ब से 162 रुपए की बिजली की बचत होने की उ6मीद

>DEHRADUN: ऊर्जा की बचत और एक करोड़ एलईडी बल्ब घर-घर पहुंचने के लक्ष्य के सापेक्ष 42 ला2ा एलईडी बल्ब बिक गए हैं। यकीनन आप चौंक गए होंगे, लेकिन हकीकत यह है कि केंद्र सरकार के उजाला मित्र कार्यक्रम के तहत उत्तरा2ांड में एक करोड़ एलईडी बल्ब बेचने का टारगेट र2ा गया है। शुरुआत कई महीने पहले ही हो चुकी थी। औपचारिक रूप से मु2यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बीती 14 दिसंबर को इसकी शुरुआत की। उरेडा (उत्तरा2ांड अक्षय ऊर्जा विकास अ5िाकरण) वि5ाग का कहना है कि अब तक सूबे में करीब 42 ला2ा एलईडी बल्ब की 2ापत हो चुकी है। पड़ोसी राज्य यूपी में पांच करोड़ बल्ब बेचने का लक्ष्य र2ा गया है।

यूपी में 5 करोड़ का लक्ष्य

ऊर्जा संरक्षण दिवस पर मु2यमंत्री ने केंद्र की उजाला मित्र योजना के तहत एक करोड़ एलईडी बल्ब बेचने का लक्ष्य र2ाते हुए इसकी शुरुआत की। हालांकि, इस योजना के तहत पहले ही राज्य के स5ाी 13 जिलों में एलईडी बल्बों की बिक्री की शुरुआत हो चुकी थी। उरेडा के मुताबिक अब तक स5ाी जिलों में 42 ला2ा से अधिक एलईडी बल्बों की बिक्री हो चुकी है। उरेडा के अपर परियोजना निदेशक एके त्यागी के मुताबिक यूपी के पांच करोड़ के टारगेट की तुलना में उत्तरा2ांड में एक करोड़ बल्बों की बिक्री का लक्ष्य र2ा गया है।

बाजार से 15 रुपए सस्ता व टिकाऊ

एलईडी बल्ब यूपीसीएल के बिल काउंटर, पोस्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटरों पर उपल4ध हैं। यहां से आसानी से बल्ब हासिल किए जा सकते हैं। बाजार के रेट की तुलना में ये सस्ते दामों पर डिमांड के मुताबिक मुहैया कराए जा रहे हैं। उरेडा के मुताबिक एक बल्ब से पूरे साल5ार में करीब 162 रुपए की बिजली की बचत हो रही है। जहां बाजार में एक बल्ब की कीमत 85 रुपए है तो सरकार महज 70 रुपए में बल्ब उपल4ध करा रही है। सीएम की घोषणा के बाद अब महिला स्वयं सहायता समूहों को इसमें शामिल किया जा रहा है। इसके लिए बकायदा आवेदन 5ाी मांगे जा रहे हैं। एक एलईडी बल्ब की बिक्री पर एसएचजी को 10 रुपए का शुद्ध ला5ा होगा। उरेडा के अपर परियोजना निदेशक एके त्यागी के अनुसार एलईडी बल्ब गारंटी व रिप्लेसमेंट युक्त होगा। अब एसएचजी के जरिए ट्यूब लाइट व ऊर्जा दक्ष पं2ो का वितरण 5ाी शुरू कर दिया जाएगा। इससे स्वयं सहायता समूहों को क्रमश: 51 व 56 रुपए का ला5ा मिलेगा। एलईडी, ट्यूब लाइट व ऊर्जा दक्ष पं2ो एनर्जी इफिसिएंसी सर्विस लिमिटेड(ईईएसएलल)की तरफ से मुहैया कराए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक करोड़ एलईडी बल्ब से 175 करोड़ रुपए बचत होने का अनुमान है। जिस पर सरकार पहले ही कह चुकी है कि बचत की धनराशि शिक्षा व स्वास्थ्य पर खर्च की जाएगी।