-लखनऊ से आई लीगल रिपोर्ट में जिला प्रशासन को बताया जवाबदेह

-व्यापारी बोले कार्रवाई हुई तो हो जाएगा महासंग्राम

-आज धरना स्थल पर पहुंचेंगे किसान नेता राकेश टिकैत, करेंगे संबोधित

Meerut: सेंट्रल मार्केट मामले में लखनऊ से मंगाई गई विधिक राय ने मार्केट ध्वस्तीकरण के ताबूत में आखिरी कील ठोंक दी है। उत्तर प्रदेश आवास-विकास परिषद मुख्यालय से आई रिपोर्ट में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि सेंट्रल मार्केट को किसी कीमत पर नहीं बचाया जा सकता।

व्यापारियों में हड़कंप

लखनऊ मुख्यालय से आई लीगल रिपोर्ट का खुलासा होते ही धरने पर बैठे व्यापारियों में हड़कंप मच गया। हड़बड़ाए व्यापारियों ने एकजुट हो सभी शहर के सभी व्यापारियों नेताओं को धरना स्थल पर पहुंचने की अपील की है। वहीं, व्यापारी नेता नवीन गुप्ता ने व्यापारियों के बीच पहुंच ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का कड़ा विरोध करने की बात कही है।

क्या है मामला

हाईकोर्ट से आए सेंट्रल मार्केट ध्वस्तीकरण संबंधी आदेश के बाद व्यापारियों की एकजुटता व कानून व्यवस्था को देखते हुए जिला प्रशासन पशोपेश की स्थिति में नजर आ रहा था। व्यापारियों के दबाव के चलते प्रशासन ने ध्वस्तीकरण कार्रवाई की गेंद आवास-विकास के पाले में डाल दी थी। गेंद अपने पाले में आती देख आवास-विकास परिषद के अधीक्षण अभियंता उमेश मित्तल ने लखनऊ मुख्यालय से विधिक राय लेने की बात कहते हुए एक लीगल रिपोर्ट मंगाई थी।

धरना प्रदर्शन रहा जारी

सेंट्रल मार्केट के ध्वस्तीकरण को लेकर व्यापारियों का धरना प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रही। व्यापारी बंधु व उनके परिजनों ने धरना स्थल पर एकजुट होकर प्रशासन से केवल आठ दिनों की मोहलत मांगी। धरने को संबोधित करते हुए संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने कहा कि प्रशासन व्यापारियों के दर्द को समझे और मानवता के आधार पर उनकी मदद को आगे आए।

तो बिगड़ सकता है माहौल

व्यापारियों का कहना है उनका सरोकार केवल प्रशासन से है, प्रशासन यदि आवास-विकास को फोर्स उपलब्ध कराता है तो शहर के माहौल बिगड़ने में समय नहीं लगेगा। धरने को संबोधित कर रहे संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने कहा कि यदि प्रशासन को शहर के कानून व्यवस्था की जरा भी चिंता है तो वह कार्रवाई से हाथ खींच ले। व्यापारी नेता ने कहा कि मार्केट पर कार्रवाई के लिए यदि फोर्स पहुंचती है तो शहर के सभी व्यापारी पुलिस प्रशासन से टकराव की स्थिति में होंगे।

आज पहुंचेगे राकेश टिकैत

मार्केट के ध्वस्तीकरण के विरोध में चल रहे धरना प्रदर्शन को संबोधित करने किसान नेता राकेश टिकैत मंगलवार को व्यापारियों के बीच पहुंचेंगे। संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नवीन गुप्ता ने बताया कि इस संकट की घड़ी में व्यापारियों को छात्रों से लेकर किसानों तक का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा किसान नेता राकेश टिकैत ने भी इस मसले में व्यापारियों को समर्थन देने की घोषणा की है, जिसके लिए वह खुद व्यापारियों के बीच आकर उनका उत्साहवर्धन करेंगे।

लखनऊ मुख्यालय से लीगल रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल मार्केट पर आने वाले दो दिनों के भीतर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

उमेश मित्तल, एसई आवास-विकास परिषद

यदि ध्वस्तीकरण हुआ तो मेरठ का व्यापारी टकराव की स्थिति में नजर आएगा। यदि ऐसा हुआ तो शहर के कानून-व्यवस्था की पूरी जवाबदेही पुलिस प्रशासन की होगी।

नवीन गुप्ता,अध्यक्ष संयुक्त व्यापार संघ