-बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी में बच्चों के लिए बना रहा खास सेक्शन

- बनारस समेत प्रदेश की नौ लाइब्रेरी में बच्चों को मिलेगा पढ़ने का माहौल

VARANASI

दुनिया को कम्प्यूटर का ज्ञान देने वाले बिल गेट्स बनारस में बच्चों को पढ़ाएंगे। ऐसा नहीं कि एक टीचर के तौर पर वो यहां आकर क्लास लेंगे बल्कि डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी में बच्चों के लिए अलग सेक्शन बना रहे हैं। इसमें बच्चों को ऐसा माहौल मिलेगा कि किताबों से उनका दिल लग जाएगा। स्टेट गवर्नमेंट की पहल पर बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के इंडियन एजुकेशन कलेक्टिव संगठन ने जिला लाइब्रेरी में बच्चों के लिए अलग सेक्शन बनाने का बीड़ा उठाया है। काम भी शुरू हो चुका है। होली बाद इस अनोखे लाइब्रेरी में बच्चे पढ़ने लगेंगे।

स्टेट गवर्नमेंट ने बढ़ाया कदम

सार्वजनिक पुस्तकालय सेवाओं के विकास में सामुदायिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए स्टेट गवर्नमेंट का प्रयास रंग लाया है। बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सहयोग से प्रदेश के नौ राजकीय जिला पुस्तकालयों में बच्चों के लिए अलग सेक्शन बनाया जा रहा है। इसके तहत राजकीय जिला पुस्तकालय वाराणसी में भी बच्चों के लिए खास सेक्शन बनाने का प्लान है। इसे जमीन पर उतारने के लिए जिला पुस्तकालय के लाइब्रेरियन सहित फाउंडेशन के लोग दिन रात एक किए हुए हैं।

आईपीएलएम ने लिया जिम्मा

लाइब्रेरी में चिल्ड्रेंस सेक्शन के लिए पिछले दिनों लखनऊ में लाइबे्ररियन केएस परिहार की इंडियन पब्लिक लाइब्रेरी मूवमेंट (आईपीएलएम) के पदाधिकारियों संग मीटिंग हुई। इसके बाद मूवमेंट के ऑफिसर्स ने बनारस पहुंचकर राजकीय जिला पुस्तकालय का मुआयना किया। बिना लेट किए चिल्ड्रेंस लाइब्रेरी को खास तरीके से विकसित करने का कार्य स्टार्ट करा दिया है। इसके तहत बच्चों को यहां खेल-खेल में पढ़ने का मौका मिलेगा। बता दें कि गेट्स फाउंडेशन स्टेट गवर्नमेंट के साथ मिलकर इंडियन पब्लिक लाइब्रेरी मूवमेंट चला रहा है।

लाइब्रेरी में बन रहा खास सेक्शन

प्रदेश के सार्वजनिक पुस्तकालयों में चिल्ड्रेंस सेक्शन के निर्माण के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन एवं नेसकॉम फाउंडेशन ने इंडियन पब्लिक लाइब्रेरी मूवमेंट (आईपीएलएम) के अंतर्गत नौ जिलों में यह प्रोजेक्ट चल रहा है। इसमें बनारस, लखनऊ, हरदोई, प्रतापगढ़, झांसी, फैजाबाद, आजमगढ़, इटावा एवं इलाहाबाद की राजकीय जिला पुस्तकालय शामिल हैं। एलटी कॉलेज स्थित डिस्ट्रिक्ट लाइब्रेरी में चिल्ड्रेन सेक्शन बनाने का कार्य स्टार्ट भी हो गया है।

फिल्म देखने लेकर से खेल तक

-लाइब्रेरी में बच्चों के लिए अलग बैठने की व्यवस्था की जाएगी

-यहां विभिन्न प्रोग्राम का आयोजन कर बच्चों को इससे परिचित कराया जाएगा।

-आडियो-विडियो सिस्टम के जरिये बचें को जानकारी दी जाएगी

-कंप्यूटर व खेल के अन्य सामान मौजूद रहेंगे लाइब्रेरी में

-बनारस जिला लाइब्रेरी में 25 बच्चों के लिए सीटिंग प्लॉन बनाया जा रहा है।

-चिल्ड्रेन लाइब्रेरी में स्केल-अप के अंतर्गत स्टॉफ को ट्रेनिंग दी जाएगी

-लाइब्रेरी का लाभ अधिक से अधिक बच्चों को मिल सके इसकी कोशिश होगी

-लाइब्रेरी में बच्चों की संख्या में वृद्धि करने के लिए कैंपेन चलाकर स्कूल्स को जोड़ा जाएगा।

पढ़ने की आदत बनाने के लिए बचपन से ही इसकी शुरुआत करनी जरूरी है। इस सोच को बिल एंड लिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ मिलकर गवर्नमेंट साकार करने में जुटी है। जिले में यह अपनी तरह की अलग सार्वजनिक लाइब्रेरी होगी।

केएस परिहार, लाइब्रेरियन

जिला पुस्तकालय बनारस

बनारस की जिला लाइब्रेरी में चिल्ड्रेन सेक्शन बनाने से पहले लखनऊ, हरदोई में इसकी शुरुआत हो चुकी है। यहां बच्चों को अलग तरीके से ही पढ़ने का मौका दिया जाता है। जिससे उनका पढ़ने में इंट्रेस्ट बढ़ता है।

विवेक पाटागर, स्टेट कोआर्डिनेटर

इंडिया एजुकेशन कलेक्टिव, यूपी