-15 अगस्त को किसान मंडी परिषद कार्यालय की लिफ्ट में गई जान

-मेंटीनेंस की जिम्मेदारी प्राइवेट कंपनी के हवाले, मांग गया जवाब

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: राजधानी में सरकारी दफ्तरों और निजी भवनों की लिफ्ट मौत बांट रही हैं। सोमवार को किसान मंडी परिषद कार्यालय की लिफ्ट ने एक संविदा कर्मचारी की जान ले ली। संविदा कर्मचारी की डेडबाडी लिफ्ट के नीचे बेसमेंट में मिली। लिफ्ट को फिलहाल बंद कर दिया गया और मेंटीनेंस करने वाली कंपनी से जवाब तलब किया जा रहा है।

झंडारोहण में आया था कर्मचारी

विभूति खंड स्थित किसान मंडी परिषद कार्यालय में सोमवार को स्वतंत्रता दिवस पर समारोह था। सभी कर्मचारियों को ध्वजारोहण में शामिल होना था। विजयनगर विभूति खंड निवासी संविदा कर्मचारी कमलेश कुमार श्रीवास्तव (38) भी कार्यालय में आया था। सुबह 11 बजे ध्वजारोहण के बाद ज्यादातर कर्मचारी चले गये थे। दोपहर करीब 2 बजे फायर सिक्योरिटी स्टॉफ ने कमलेश की डेडबॉडी बेसमेंट में देखी और अधिकारियों को इसकी जानकारी दी।

लिफ्ट की गड़बड़ी के चलते गई जान

मंडी परिषद कार्यालय के कर्मचारियों ने बताया कि कार्यालय में ऊपरी मंजिल में जाने के लिए तीन लिफ्ट हैं। जिसमें एक वीआईपी मूवमेंट के लिए रहती है जबकि दो अन्य लिफ्ट से कर्मचारी और अधिकारी आते-जाते हैं। लिफ्ट की मेंटीनेंस की जिम्मेदारी एक प्राइवेट कंपनी को दी गई है। दो लिफ्ट में एक काफी दिनों से खराब है। इसकी जानकारी भी उच्च अधिकारियों को थी।

लिफ्ट का गेट खुला, लिफ्ट नहीं आई

कर्मचारियों ने बताया कि सोमवार दोपहर को कार्यक्रम खत्म होने के बाद कमलेश ऊपरी मंजिल पर जाने लिए लिफ्ट के पास पहुंचा और लिफ्ट कॉल की। लिफ्ट का मेन गेट खुल गया, लेकिन लिफ्ट नीचे नहीं आई थी। जिसके चलते कमलेश लिफ्ट में दाखिल होते ही नीचे गिर गया। लिफ्ट का छोर बेसमेंट में केबिन में खत्म होता है। करीब तीस से चालीस फीट नीचे बेसमेंट में गिर गया। नीचे गिरने से वह काफी समय तक बेहोश पड़ा रहा। जब कर्मचारियों ने उसे देखा तो उसे इलाज के लिए लोहिया अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

परिवार में इकलौता का कमाने वाला

मूलरूप से अम्बडेकर नगर रतीगंज निवासी जय चंद्र का बेटा कमलेश श्रीवास्तव परिवार में इकलौता कमाने वाला था। वह काफी समय से संविदा पर नौकरी कर रहा था। विजय नगर विभूति खंड पर किराये का मकान लेकर रह रहा था। परिवार वालों को घटना की जानकारी मिलते ही वह सोमवार शाम तक लखनऊ पहुंच गये और पोस्टमार्टम के बाद शव के अंतिम संस्कार के लिए मूल निवास लेकर चले गए।

कब-कब फंसी लिफ्ट

18 दिसंबर 2015 - सीएम अखिलेश यादव और सांसद डिम्पल यादव विधान भवन की लिफ्ट में फंसे

18 जून 2016 - जॉपलिंग रोड स्थित राज अपार्टमेंट बैंक कर्मी सुमित श्रीवास्तव के चार वर्ष के बेटे की लिफ्ट में फंस कर मौत