घर-घर जाकर बिजली बिल जमा करने को निवेदन करेंगे अधिकारी

तय समय भी बिल जमा न करने पर होगी कार्रवाई

Meerut। कभी सार्वजनिक स्थानों पर बकाएदारों के नाम चस्पा करने वाला बिजली विभाग अब गांधीगीरी की राह पर है। बिजली विभाग के अधिकारी बकाएदारों के घर-घर जाकर उनसे बिल जमा करने का आग्रह करेंगे। साथ ही उनको एक निश्चित समय दिया जाएगा कि इतने समय में बिल जमा कर दें। निश्चित समय में बिल जमा न करने पर विभाग द्वारा कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

चेयरमैन ने दिए आदेश

दरअसल, वित्तीय वर्ष खत्म होने में अभी दो माह का समय शेष है। जबकि विभाग को लक्ष्य पूरा करने के लिए अभी 400 करोड़ रुपये की और वसूली करनी है। लिहाजा उत्तर प्रदेश पॉवर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि घर-घर जाकर बकाया वसूली के लिए आग्रह किया जाए।

वसूले 80 लाख रुपये

बिजली विभाग ने इन दिनों बकाया वसूली व बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चला रखा है। बीते चार दिन में विभाग ने अभियान चलाकर 80 लाख रुपये की बकाया वसूली कर ली है। अधिकारियों की माने तो यह अभियान जारी रहेगा।

बिजली विभाग का यह अभियान तो बहुत अच्छा है। लेकिन लोगों को अपने आप भी बिजली बिल जमा करना चाहिए। यह नौबत ही नहीं आनी चाहिए कि विभाग को इसके लिए कहना पड़े या फिर बिजली काटनी पड़े।

अशोक मित्तल

बिजली विभाग ने यह अच्छी योजना बनाई है। जिन्होंने बिजली का बिल जमा नहीं किया है कम से कम उनको शर्म तो आएगी। वह बिल जमा तो करेंगे। यदि बिल जमा नहीं करेंगे तो बिजली कहां से मिलेगी।

महेश कुमार

बिजली का बिल तो अपने आप ही जमा करना चाहिए। जो नहीं करता है उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। ऐसे लोगों से आग्रह करने की भी जरूरत नहीं है। कुछ लोगों के साथ तो परेशानी होती है। लेकिन कुछ ऐसे होते हैं जो बिना सख्ती के मानते ही नहीं है।

विकास शर्मा

जो बिजली का बिल जमा नहीं कर रहे है। उनसे एक बार बात तो करनी चाहिए। पता नहीं किस कारण से वह बिल जमा नहीं कर रहे हैं। जो जानबूझकर बिल जमा नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

राकेश गौड़

शासन के आदेश पर बकाएदारों के घर जाकर उनसे बिल जमा करने का आग्रह किया जाएगा। इस अभियान को जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। यदि आग्रह के बाद भी बिल जमा नहीं करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

भागवत यादव, चीफ इंजीनियर बिजली विभाग

गांव-गांव जाकर बिजली बिल जमा करेगी मोबाइल कैश वैन

पश्चिमांचल के 14 जिलों के गांव गांव में तैनात होंगी मोबाइल कैश कलेक्शन वैन

ऑनलाइन जमा होगा बिल, हाथोंहाथ मिलेगी पक्की रसीद

अब विद्युत बिल जमा करने के लिए ग्रामीणों को कस्बे और शहर में जाकर कैश काउंटर पर घंटों लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। अब बिजली विभाग का कैश काउंटर खुद आपकी दहलीज पर आएगा, जहां ऑनलाइन तत्काल विद्युत बिल जमा होगा। इसके लिए पीवीवीएनएल ने गांव गांव में मोबाइल कैश कलेक्शन वैन भेजने का निर्णय लिया है। वैन फिलहाल भी चल रही हैं लेकिन काफी कम हैं। अब इनकी संख्या बढ़ेगी। संख्या निर्धारित करने का अधिकार जोन के मुख्य अभियंता को दिया गया है।

गांव-गांव जाएंगी वैन

पश्चिमांचल विद्युत वितरण के प्रबंध निदेशक आशुतोष निरंजन ने बताया कि फिलहाल पश्चिमांचल के 14 जनपदों में 99 मोबाइल कैश वैन चल रही हैं, लेकिन इस व्यवस्था का दायरा बढ़ाते हुए गांव गांव में इनकी मौजूदगी सुनिश्चित की जाएगी। जोन के चीफ इंजीनियर तय करेंगे कि किस स्थान पर कितनी वैन की जरूरत है। उसी हिसाब से वैन लगा दी जाएगी। मोबाइल कैश वैन में एक कैशियर, एक सुरक्षाकर्मी और दो अन्य कर्मचारी उपस्थित होंगे, जो घर-घर जाकर घरेलू व ट्यूबवेलों का बिल जमा करेंगे। उपभोक्ता को ऑनलाइन बिल जमा करने के बाद हाथोंहाथ रसीद भी मिलेगी।