RANCHI :रांची में डेढ़ लाख परिवारों के घरों के खाली पड़े गैस सिलेंडर फिर से भरे जाएंगे। जी हां, उज्ज्वला योजना के तहत जिन लोगों को ये सिलेंडर और चूल्हा मिला है, अब उनके सिलेंडर को दोबारा से रिफिल किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय केबाद सभी गैस कंपनियों के अधिकारियों ने बैठक कर यह खाका तैयार किया है। बता दें कि पूरे राज्य में करीब 30 लाख लोगों को इस योजना के तहत गैस कनेक्शन मिला है। इन सभी के खाली सिलेंडर दोबारा भरे जाएंगे।

रांची में 1 लाख 45 हजार उपभोक्ता

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत रांची जिले में 1 लाख 45 हजार परिवारों को गैस का कनेक्शन दिया गया है। पूरे राज्य में करीब 30 लाख लोगों को इस योजना के तहत मिले गैस कनेक्शन में से सबसे अधिक कनेक्शन गिरिडीह जिले को मिला है। राज्य में रांची चौथे स्थान पर है।

हर सिलेंडर को किया जाएगा रिफिलिंग

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के स्टेट कोऑर्डिनेटर हरीश दीपक ने बताया कि सरकार की इस घोषणा के बाद राज्य के सभी उज्जवला धारी गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं के सिलेंडर को रिफिलिंग किया जाएगा। इसके लिए इंडेन, भारत गैस और एचपी गैस के प्रतिनिधियों ने बैठक की। सरकार की इस योजना का लाभ पूराने और नए दोनों लाभुकों को कैसे मिले इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गयी है।

लाभार्थी नहीं भरा पा रहे गैस

उज्जवला योजना के तहत जिन परिवारों को गैस चल्हा और सिलेंडर दिया गया है। एक बार यूज करने के बाद खाली हुए सिलेंडर को लाभार्थी खुद के पैसे से दोबारा सिलेंडर रिफिलिंग नहीं करा पा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ही सरकार ने इनके सिलेंडर को दोबारा से रिफिलिंग कराने का डिसीजन लिया है।

Posted By: Inextlive