1 रुपये के छोटे सिक्के बन गए 'खोटे' लोग कहते हैं नहीं लेंगे

2019-06-26T11:39:50Z

रांची में सिक्के खरे होने के बाद भी खोटे बनते जा रहे हैं दुकानदारों ऑटोवालों द्वारा सिक्के नहीं लेने से अब पलिक ाी इसे लेने से इनकार कर रहे हैं

- राजधानी में व्यापारी कर रहे हैं छोटा सिक्का लेने से इनकार, आखिर क्यों नहीं होती कानूनी कार्रवाई

patna@inext.co.in
PATNA : छोटे हैं पर खोटे नहीं. यह कहावत बैंक से जारी एक रुपए के छोटे सिक्कों पर लागू नहीं होती. राजधानी में सिक्के खरे होने के बाद भी खोटे बनते जा रहे हैं. इससे दुकानदार से लेकर पलिक तक परेशान हैं. कोई ये कह रहा है कि सिक्का बंद हो गया है तो कोई स्टॉक बहुत होने की बात कहकर लेने से साफ मना कर रहा है. दुकानदारों, ऑटोवालों द्वारा सिक्के नहीं लेने से अब पलिक ाी इसे लेने से इनकार कर रहे हैं. एक रुपए के इन सिक्कों को चलन से दूर करने की शिकायत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास कई दिनों से आ रही थी. जब रिपोर्टर ने पाटलिपुत्र और राजीव नगर थाना क्षेत्र में रियलिटी चेक किया तो व्यापारियों ने साफतौर पर एक रुपए के छोटे सिक्के लेने से मना कर दिया.

सिक्का बंद है, नहीं लेंगे
रियलिटी चेक करने के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम सबसे पहले राजीव नगर स्थित पाटलिपुत्रा मेडिकल हॉल में जाकर छोटे सिक्के देकर मेडिसिन देने को कहा तो वहां के कर्मचारी ने भड़कते हुए कहा कि छोटा सिक्का दे रहे हैं, हमें मरूा समझ रहे हैं क्या? पिछले कई माह से सिक्का नहीं चल रहा है. इसलिए हम ये सिक्का नहीं लेंगे. किसी और दवाई की दुकान में जाइए.

इसके बाद डीजे आई नेक्स्ट की टीम पाटलिपुत्रा गोलंबर स्थित किराना दुकान में पहुंची. वहां मौजूद महिला कर्मचारी से सिक्का देकर टॉफी देने को कहा तो महिला ने कहा कि मेरे पास 1500 रुपए के छोटे सिक्के रो हैं. कोई नहीं ले रहा है. इसलिए हम नहीं ले सकते हैं. इस तरह छोटे सिक्के लेते रहेंगे तो पूरी पूंजी बोरे में बंद हो जाएगी.
आरबीआई का कोई आदेश नहीं

बाजार में सिक्के के लेनदेन में काफी मुश्किलें बढ़ गई हैं. जबकि बाजार में सिक्के की भरमार है. ऐसे में यह सिक्का सबके लिए सिरदर्द बनते जा रहा है. हालांकि आरबीआई के द्वारा इन सिक्कों को बंद करने संबंधी कोई भी निर्देश नहीं आया है यानी यह सिक्के पूरी तरह से वैध हैं. फिर भी इसके बंद होने की अफवाह से समस्या उत्पन्न हो गई है. सिक्का नहीं लेना कानूनन अपराध है. आरबीआई या सरकार की ओर से एक रुपए के छोटे सिक्के बंद होने का कोई आदेश नहीं है. अगर यह अपराध कोई व्यापारी कर रहा है तो जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.
कुमार रवि, डीएम, पटना


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.