RANCHI : जामताड़ा के एक नाजिर बाबू के लिए सोलर लाइट के नाम पर ग्रामीणों से रुपए लेना काफी महंगा पड़ गया। मंगलवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास के सीधी बात कार्यक्रम का असर रहा कि नाजिर को ग्रामीणों के पैसे वापस करने पड़ गए, पर गनीमत रही कि नौकरी पर आंच नहीं आई। दरअसल जामताड़ा के दौ सौ लोगों से नाजिर ने सोलर लाइट के नाम पर 1.42 लाख रुपए लिए थे। हर ग्रामीण ने इसके लिए 850-850 रुपए दिए थे। जब ग्रामीणों को सोलर लाइट नहीं मिला तो उन्होंने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री से की थी।

अनुकंपा पर नौकरी से जुड़े मामलों की हो मॉनिटरिंग

लापुंग के ककरिया के प्रताप कुमार ने शिकायत की थी कि उनकी पिता की मौत के तीन साल हो चुके हैं, लेकिन अनुकंपा पर नौकरी नहीं मिली। मुख्यमंत्री ने सभी विभागीय सचिवों को हिदायत दी कि वे इस प्रकार के मामले की खुद मॉनिटरिंग करें.ताकि कोई भी इस सुविधा से वंचित नहीं हो।

मुखिया पति गलत करे तो हो कार्रवाई

हजारीबाग के धनवार के दामोदर प्रसाद की शिकायत पर मुख्यमंत्री ने सभी डीसी और प्रधान सचिवों को आदेश दिया कि अगर मुखिया पति गलत काम करते पकड़ा जाता है तो उसके साथ मुखिया पर भी कानूनी कार्रवाई की जाए।

सभी हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण हो

बुंडू हॉस्पिटल में न तो डाक्टर आते है और न दवाईयां उपलब्ध होती है। इस शिकायत मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया जाए, ताकि डॉक्टर ड्यूटी पर हैं या नहीं, पता चल सके। हाइवे पेट्रोलिंग को लेकर भी सीएम ने नाराजगी जताई।

नहीं मिला कई महीनों से राशन का अनाज

पलामू के चाक गांव में कई परिवारों को अनाज नहीं मिलने की शिकायत पर सीएम को पलामू डीसी ने कहा कि यहां एक ही व्यक्ति के कई कार्ड बन गये थे, जिसे डिलीट करने के क्रम में कुछ समस्याएं आई हैं। इसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।

3500 में मात्र एक शौचालय है बेहतर

गुमला के बोनीफेस कुजूर ने शिकायत में कहा कि यहां 3500 निर्माणाधीन शौचालय में मात्र एक ही शौचालय ठीक बना है। सीएम को अधिकारियों ने बताया कि जूनियर इंजीनियर को सस्पेंड करने व क्वालिटी पर ध्यान दिया जा रहा है।

अनाज की डिलीवरी, पर नहीं हुआ भुगतान

जमशेदपुर के अशोक यादव ने कहा कि खाद्य निगम गोदाम से एपीएस दुकानों पर अनाजों की डिलीवरी करा दी गयी, पर बकाये करीब सवा चार लाख रूपये का भुगतान नहीं हो रहा। मुख्यमंत्री के समक्ष अधिकारियों ने कहा कि सात दिनों के अंदर बकाये का भुगतान कर दिया जाएगा।

अपहरण मामले की कराएं सीबीआई जांच

पूर्वी सिंहभूम के आदित्यपुर की पायल मुंडा ने अपने रिश्तेदार गोविंद मुंडा की हत्या का मामला मुख्यमंत्री के समक्ष उठाया। उन्होंने इसकी सीबीआई जांच कराने की मांग की। सीएम ने पायल मुंडा को संबंधित थाने में जाकर सीसीटीवी देखने को कहा ताकि वो वस्तुस्थिति की सच्चाई से संतुष्ट हो लें।

इलाज में लापरवाही से बेटे की मौत

बोकारो के वीरेन्द्र कुमार सिंह ने अपने बेटे की बोकारो जेनरल अस्पताल में लापरवाही के कारण हुई मौत का मामला उठाया। उनका कहना था कि उनके बेटे की सही इलाज होती तो मौत नहीं होती। मुख्यमंत्री ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पूरे मामले की जांच एक महीने के अंदर डीआइजी स्तर पर कराने के आदेश दिए।

Posted By: Inextlive