-पुलिस में कुछ देर बैठाने के बाद सभी को छोड़ा गया

ALLAHABAD: एक तरफ समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह ने कुलपति का समर्थन किया है। वहीं, सोमवार की सुबह समाजवादी छात्रसभा से इविवि छात्रसंघ के निवर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव की अगुवाई में दस छात्रनेताओं को कुलपति के विरोध के चलते पुलिस हिरासत में ले लिया गया। विवि में सोमवार को छात्रसंघ अध्यक्ष द्वारा कुलपति प्रो। रतन लाल हांगलू के कैंपस में घुसने का विरोध करने पर हंगामा हो गया।

समर्थक व विरोधी भिड़े

कुलपति के समर्थकों व विरोधियों के बीच झड़प हुई। तनाव बढ़ने के बाद चीफ प्रॉक्टर ने सभी के खिलाफ कर्नलगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव ने अपने समर्थकों के साथ सुबह साढ़े आठ बजे ही लाइब्रेरी गेट पर कब्जा जमा लिया था। किसी को भी अंदर नहीं जाने दे रहे थे। मौके पर पहुंचे चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने उन्हें समझाने का प्रयास किया पर वे नहीं माने। थोड़ी ही देर बाद कुलपति के समर्थन में करीब एक दर्जन शोध छात्र भी पहुंच गए। इसके बाद स्थिति तनावपूर्ण हो गई। पुलिस हिरासत में लिए गए छात्रनेताओं में अरविन्द सरोज, रोहित यादव, राहुल पटेल, गौरव तिवारी, अभिषेक यादव, संजय यादव, नवनीत यादव, विवेक यादव शामिल रहे।

टकराव के हालात, पुलिस पहुंची

समर्थक व विरोधियों के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। बाद में बड़ी संख्या में पुलिस बल के पहुंचने के बाद गेट पर बैठे छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव व उनके समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने काफी देर तक उन्हें वैन में इधर-उधर ले जाने के बाद दोपहर बाद छोड़ दिया। ज्ञातव्य है कि छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव ने रविवार को विज्ञप्ति जारी कर कहा था कि जिस कुलपति के चरित्र पर सवाल उठ रहा है। उसे अपने पद पर रहने का नैतिक अधिकार नहीं है। या तो वे इस्तीफा दें या हम उन्हें कैंपस में घुसने नहीं देंगे। अमूमन कुलपति सुबह नौ बजे तक दफ्तर आ जाते हैं पर उन्हें विरोध की जानकारी हो गई तो नहीं आए। जब छात्रनेताओं की गिरफ्तारी हो गई तब वे दफ्तर आए।

-----------------------

चीफ प्रॉक्टर ने इनके खिलाफ दी तहरीर

चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने जिन 10 छात्रनेताओं के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है उनमें छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव, रोहित यादव, अरविंद कुमार, राहुल पटेल, अभिषेक यादव, संजय कुमार यादव, विवेक यादव, अभिषेक यादव, गौरव तिवारी व रोहित यादव शामिल हैं। चीफ प्रॉक्टर ने तहरीर में कहा है कि उन सभी ने मुख्य द्वार पर उपद्रव किया और कुलपति को कैंपस में घुसने नहीं दिया। इससे विश्वविद्यालय में कार्यालयीय व शिक्षण कार्य प्रभावित हुआ।

Posted By: Inextlive