दस बातें जो आप पिटबुल के बारे में नहीं जानते

2013-04-03T16:15:48Z

आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में परफार्म करने के लिए छह लाख अमेरिकी डॉलर की भारी भरकम राशि लेने वाले अमेरिकन रैपर पिटबुल तो अपना जलवा दिखाकर चले गए मगर क्‍या आप इस रैपर की स्‍ट्रगल की स्‍टोरी से वाकिफ हैं आइए हम आपको बताते हैं पिटबुल से जुड़ी 10 अहम बातें

1. पिटबुल नहीं है असली नाम
आज हर कोई उन्हें पिटबुल के नाम से जानता है. मगर उनका असली नाम अरमांडो पेरेज़ है. रैप सिंगिंग में अलग पहचान बनाने वाला ये शख्स सांगराइटर और रिकॉर्डिंग प्रोड्यूसर हैं.


2. तीन साल की उम्र में दिखा टैलेंट
हालांकि पिटबुल की पैदाइश और परवरिश अमरीका में ही हुई है लेकिन वो हैं क्यूबा के. पिटबुल का जन्म फ्लोरिडा में 15 जनवरी 1981 को हुआ था. केवल तीन साल की उम्र में ही वह क्यूबा के नेशनल हीरो जोस मार्ट की कविताएं गुनगुनाने लगे थे.
3. जब मां ने घर से निकाला
पिटबुल का बचपन आसान नहीं था. बवपन में ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. पिटबुल अपनी मां के साथ ही रहते थे पर कुछ समय उन्होंने एक दूसरे परिवार की देख-रेख में भी बिताया. वो सोलह साल के ही थे जब उनकी मां ने उन्हें घर से निकाल दिया क्योंकि वह गलत संगत में पड़कर ड्रग डीलर बन गए थे.
4. लिंडसे लोहान ने किया मुकदमा
पिटबुल का विवादों से भी नाता रहा है. 2011 में अमेरिकी पॉप सिंगर और मॉडल लिंडसे लोहान ने पिटबुल पर मुकदमा किया था. लोहान ने आरोप लगाया था कि पिटबुल के गाए और ने यो व एफ्रोजैक के लिखे गाने गिव मी एवरीथिंग में उनके नाम के इस्तेमाल से उनकी मानहानि हुई है.
5. कुत्ते की प्रजाति पर रखा नाम
अपना 'स्टेज नेम' पिटबुल रखने के पीछे भी एक खास वजह रही. पिटबुल एक कुत्ते की प्रजाति होती है. वो कहते हैं कि उन्होंने अपने लिए यही नाम इसलिए चुना क्योंकि पिटबुल प्रजाति के कुत्ते एक बार जिस भी चीज़ को पकड़ लेते हैं उसे फिर छोड़ते नहीं है. वो लगातार लड़ते हैं बिना हार माने. वो भी ऐसे ही हैं.
6. एलबम की रिकॉर्ड सेल
इसके बाद पिटबुल ने अपनी पहली एलबम 2004 में निकाली. इसका नाम था 'मिआमि' जो अंग्रेजी में कुछ इस तरह लिखा गया, 'M.I.A.M.I.’(यानी के 'मनी इस अ मेजर इशू'). इसके बाद पिटबुल ने तीन और एलबम ईआई मेरील 2006 में, द बोटलिफ्ट 2007 में और प्लेनेट पिट 2011 में लांच की. उनकी एलबम प्लेनेट पिट की रिलीज के 48 घंटे में ही रिकॉर्ड 492,178 कॉपीज बिक गईं थीं.
7. जेनिफर के साथ किया काम
पिटबुल ने कई टॉप पॉप सिंगर के साथ रैप किया है. उन्होंने जेनिफर लोपेज के साथ उनकी एलबम 'ऑन द फ्लोर' में रैप दिया है. इसके अलावा पिटबुल टी-पेन के साथ उनकी एलबम 'हे बेबी' में भी रैप दे चुके हैं. इसके अलावा पिटबुल ने शकीरा और जैनेट जैक्सन के साथ भी रैप दिया है.
8. Awards and Nominations
पिटबुल को अपने रैप सांग के लिए कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. उनके सांग 'द एंथम' को बेस्ट हिप हॉप कैटेगरी में बेस्ट टीन अवॉर्ड मिल चुका है. डिफरेंट कैटेगरी में वे 13 अवॉर्ड जीत चुके हैं.
9. पिज्जा भी बेचते हैं पिटबुल
पिटबुल रैप की दुनिया के अलावा बिजनेस की दुनिया में भी कदम रख चुके हैं. पिटबुल के मियामी की एक पिज्जा कंपनी में शेयर हैं. इसके अलावा वे वॉलमार्ट की एक एड कैंपेन में भी नजर आते हैं.
10. 'किंग्स ऑफ क्रैंक' में पहला मौका
इस समय रैप म्यूजिक पर राज करने वाले पिटबुल को पहला मौका बड़ी मुश्किल से मिला था. पिटबुल को पहला मौका दिया लिल जॉन ने 2002 में आई अपनी एलबम 'किंग्स ऑफ़ क्रैंक' में.
IPL opening ceremony में पिटबुल का जलवा देखने के लिए क्लिक करें



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.