RANCHI:झारखंड में इस साल क्00 कॉलेज खोले जाएंगे। ये बातें हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के सेक्रेटरी अजय कुमार सिंह ने कही है। वह शुक्रवार को सूचना भवन में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे। श्री सिंह ने कहा कि देश में एक लाख स्टूडेंट्स पर ख्भ् कॉलेज हैं, जबकि झारखंड में मात्र 8 कॉलेज। उन्होंने कहा कि नेशनल एवरेज को मेंटेन करने के लिए राज्य में क्000 कॉलेजों की जरूरत है। फिलहाल झारखंड में मात्र ब्ख्8 कॉलेज हैं। ऐसे में राज्य में अभी भी भ्78 कॉलेजों कम हैं। इसके लिए हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट चरणबद्ध तरीके से काम कर रहा है।

यूनिवर्सिटीज में क्भ् नवंबर तक वाई-फाई

हायर एजुकेशन के सेक्रेटरी ने कहा कि राज्य के युवाओं को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए सभी यूनिवर्सिटीज को क्भ् नवंबर तक वाई-फाई फैसिलिटीज देने की योजना पर काम हो रहा है। शिक्षा को उद्योग का दर्जा दिए जाने के बाद राज्य में शिक्षा एक आंदोलन का रूप ले चुका है। कई निजी विश्वविद्यालय झारखण्ड आ रहे हैं। राज्य के युवाओं को बेहतर शिक्षा मिले। वे अपने ही राज्य में रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्राप्त कर सकें। राज्य सरकार इसके लिए काम कर रही है।

पिछड़े क्ख् जिलों में खुलेंगे कॉलेज

श्री सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटीज में पढ़ाई कर रहे गरीब मेधावी स्टूडेंट्स को प्रतिस्पर्धात्मक परिवेश में लाने के लिए कोचिंग सेंटर भी खोले जा रहे हैं। पिछले वर्ष ऐसे क्क् जिलों में वीमेंस कॉलेज खोले गए, जहां महिला कालेज नहीं थे। शिक्षा के क्षेत्र में पूर्व से पिछड़े क्ख् जिलों में नए कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया है। राज्य में गुणवत्ता एवं निजी पूंजी निवेश को बढ़ाने के उद्देश्य से एमिटी यूनिवर्सिटी, एसेक्ट यूनिवर्सिटी और प्रज्ञा फाउंडेशन के अधिनियम को विधानसभा में पारित कराया गया।

.बॉक्स।

भ्क्0 करोड़ की योजना मंजूर

यूनिवर्सिटीज व कॉलेज निर्माण के लिए भ्क्0 करोड़ की योजना स्वीकृति हुई है। इससे आरयू के नए कैंपस का बाउंड्रीवाल, विभावि में लॉ कॉलेज, सिंदरी कॉलेज सिंदरी, आरयू के अधीन बायो टेक्नोलॉजी सेन्टर व आर्कियोलॉजी सेंटर का निर्माण, आईएसएम धनबाद को भूमि अर्जन के लिए फ्0 करोड़ काआवंटन, मार्खम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में साइंस ब्लॉक कानिर्माण, एसकेएमयू में बहुउद्देशीय परीक्षा भवन निर्माण एवं कोल्हान विश्वविद्यालय अंतर्गत ऑडिटोरियम सह गेस्ट हाउस का निर्माण होना है।

हर जिले में पॉलीटेक्निक

तकनीकी विश्वविद्यालय और रक्षा शक्ति विश्वविद्यालय को खोलने का काम तेजी से चल रहा है। हर जिले में कम से कम एक पॉलीटेक्निक के लिए राज्य में ख्0 संस्थान खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में ख्0ख्ख् तक जीइआर को फ्ख् प्रतिशत करने का लक्ष्य है। राज्य में ब् प्रोफेशनल कालेज की स्थापना की योजना है। वर्ष ख्0ख्ख् तक चरणबद्ध तरीके से डिग्री स्तरीय कॉलेजों की स्थापना का लक्ष्य है। फिलहाल फ्भ् विधानसभा क्षेत्रों में इस काम को करने की योजना है। देवघर में जल्द संस्कृत विश्वविद्यालय खोलने पर राज्य सरकार काम शुरू कर चुकी है।

भ् नए इंजीनियरिंग कॉलेज

मेक इन इंडिया और कौशल विकास के माध्यम से युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए भी सरकार विशेष रूप से कार्य कर रही है। राज्य में ख्ब् नए अभियंत्रण महाविद्यालय खोलने की जरूरत को देखते हुए लक्ष्य प्राप्त करने के उद्देश्य से यहां पांच नए अभियंत्रण महाविद्यालय खोले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कॉलेजों में क्800 खाली पदों को देखते हुए नेट क्वालिफाई कैंडिडेट्स की पार्ट टाइम सेवा भ्00 रुपए प्रति क्लास की दर से ली जाएगी, ताकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने में लगे युवाओं को दिक्कतें न हों।

Posted By: Inextlive