संविदा परिचालक की मेरिट लिस्ट में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले आवेदक

जांच में मिली गड़बड़ी तो रोडवेज ने निरस्त की मेरिट लिस्ट

Meerut। इसे बेरोजगारी का दंश कहिए या रोडवेज की भर्ती में भ्रष्टाचार का खेल। दरअसल, रोडवेज के संविदा परिचालक पद पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों ने भी आवेदन किया था। गौरतलब है कि रोडवेज द्वारा हाल में निकाली गई संविदा परिचालक की भर्ती में 100 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले आवेदकों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई। हालांकि, बाद में जब रोडवेज के अधिकारियों की लिस्ट पर नजर पड़ी तो आनन-फानन में सूची को रदद कर दिया गया। आरएम रोडवेज नीरज सक्सेना ने बताया कि मेरिट लिस्ट को क्रॉस चेक किया गया तो पता चला कि आवेदकों ने अपने एक विषय के सर्वाधिक नंबर फार्म में भर दिए थे। इसलिए अब यह मेरिट लिस्ट निरस्त कर दोबारा आवेदन मांगे गए हैं।

434 पदों के लिए 15764 आवेदन

हाल ही में उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा मेरठ रीजन में 434 संविदा परिचालकों की भर्ती निकाली गई थी। रोडवेज ने इन पदों के लिए इंटर पास अभ्यार्थियों के 10 अगस्त से 16 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन मांगे थे। मेरिट के आधार पर इस प्रक्रिया में चयन होना था। इन पदों के लिए 15764 आवेदन रोडवेज को प्राप्त हुए। जिसमें इंटर के साथ आईटीआई और ए लेवल डिप्लोमा होल्डर तक शामिल हैं।

5 आवेदकों के 100 प्रतिशत अंक

गत माह संविदा परिचालक के लिए आए आवेदनों के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की गई। मेरिट लिस्ट देखकर खुद रोडवेज आलाअधिकारी हैरान रह गए। मेरिट लिस्ट के मुताबिक करीब 5 आवेदकों ने इंटर में शत प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। इससे अलग करीब 27 आवेदकों के 90 प्रतिशत से अधिक अंक थे। जबकि मेरिट कट ऑफ 78.8 प्रतिशत पर हुई थी। शत प्रतिशत अंक देखकर रोडवेज ने आनन फानन में आवेदकों के डॉक्यूमेंट की जांच शुरु की तो पता चला कि आवेदकों ने अपने एक विषय के अंक ही फार्म में भरे थे।

फ‌र्स्ट डिवीजन पर ही खत्म हुई मेरिट

संविदा परिचालक के लिए निकाली यह भर्ती शुरुआत में ही संदेह के घेरे में आ गई। इस भर्ती में चयनित सभी 434 आवेदक इंटर में प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं। हालत यह है कि रोडवेज को प्राप्त हुए 15764 आवेदनों में से मेरिट के आधार पर तैयार की गई 434 आवेदकों की सूची में सबसे कम अंक वाले आवेदक के भी 78.8 प्रतिशत अंक हैं। ऐसे में इस भर्ती पर सवाल उठने लगे हैं। हालांकि रोडवेज ने सवालों से बचते हुए इस मेरिट लिस्ट को निरस्त कर नए आवेदन की तैयारी कर रहा है।

Posted By: Inextlive