RANCHI: 100 रुपये का नया नोट राजधानी के लोगों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। इस नोट को जारी हुए एक साल से अधिक हो गये हैं, इसके बावजूद ऑटोमेटेड एनी टाइम पेमेंट एटीपी कियोस्क मशीन नये नोट को स्वीकार नहीं कर रही है। ये नोट पहले की अपेक्षा आकार में छोटे हैं। अलग बनावट के चलते अभी तक कैश जमा करने की मशीन में इसका कैलिब्रेशन नहीं किया जा सका है। नोटबंदी के बाद 2000, 500 और 200 के नये नोटों के बाद 50 के साथ 10 और 100 रुपये का नया नोट जारी हुआ था। लेकिन अब तक मूल्य के हिसाब से तीन बड़े करेंसी ही कियोस्क में जमा हो पा रही है। शहर के सरकुलर रोड स्थित एसबीआई का कियोस्क मशीन और एसपी रेसिडेंस के सामने के कियोस्क मशीन में सौ का नया नोट एक्सेप्ट नहीं कर रहा है।

नहीं हो पाता है जरूरी काम

रातू रोड के रहने वाले आकाश महली को सरकुलर रोड स्थित एसबीआई के लॉबी में अरजेंट में एक हजार रुपए अपने भाई को ट्रांसफर करना था, वह एसबीआई कियोस्क मशीन पहुंचे, वहां आधा घंटा के लंबे इंतजार करने के बाद जब मशीन के पास पहुंचा तो मशीन सौ का नोट एकसेप्ट नहीं कर रही थी। बाद में वहां के गार्ड ने बताया कि सौ का नया नोट यहां कभी एक्सेप्ट हुआ ही नही है।

नया नोट में क्या है अलग

रिजर्व बैंक ने 100 रुपए का नया नोट बाजार में ला दिया है। लेकिन स्टेट बैंक के एटीएम सर्विस मुहैया कराने वाली कंपनियां 100 रुपए के नए और पुराने नोट को लेकर मुश्किल में फं स गई हैं। अधिकारियों का कहना है कि 100 रुपए का नया नोट पुराने नोट से अलग है। सरकार कह रही है कि 100 रुपए के नए और पुराने नोट दोनों चलेंगे। एटीएम कंपनियों की समस्या यह है कि वे एटीएम को नए नोट के हिसाब से रीकैलिबेरेट कैसे करें। खासकर तब जब 100 रुपए के पुराने और नए नोट के साइज में अंतर है।

रीकैलिबरेट नहीं हो पाया है।

एसबीआई के एक अधिकारी ने बताया कि जब तक रिजर्व बैंक 100 रुपए के पुराने नोट को पूरी तरह से वापस नहीं ले लेता है तब तक नए और पुराने दोनों तरह के नोट सिस्टम में रहेंगे। ऐसे में सभी नोट को जल्द ही 100 रुपए के नए नोट के हिसाब से रीकैलिबरेट करना मुश्किल है। परेशानी यह है कि साइज अलग होने के कारण एटीएम यदि नये नोट के अनुसार रीकैलिबरेट करते हैं, तो पुराने नोट लेने में परेशानी होने लगेगी, इसलिए जो पहले से बनी है, उसी से काम हो रहा है।

क्या कहती है पब्लिक

मुझे अपने भाई को पैसा भेजना था, लेकिन मेरे पास सभी सौ के नए नोट हैं। अब गार्ड कह रहे हैं कि नया नोट जमा नहीं होगा। एक घंटा लाइन में लगने के बाद नंबर आया और अब पैसा जमा नहीं हो रहा।

आकाश महली, रातू रोड

मैं एसपी रेसिडेंस के सामने वाले एसबीआई के एटीएम में पैसा डिपोजिट करने गया तो गार्ड ने बताया कि अगर सौ का पुराना नोट है तो ही जमा होगा, नया नोट नहीं लिया जाएगा।

आकांक्षा कुमारी, बूटी मोड़

Posted By: Inextlive