गुड न्यूज--झारखंड से कुपोषण को मिटाने के लिए सीएम की पहल

-- पोषण मिशन की वेबसाइट और लोगो की लांचिंग

-----------

06 जिलों की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर

06 जिले राज्य सरकार द्वारा चुने गए हैं

15 दिन में सर्वे पूरा कराने का निर्देश

----------

रांची: राज्य के छह जिलों धनबाद, गिरिडीह, दुमका, गोड्डा, कोडरमा और चतरा में 30 जून तक 10300 पोषण सखी की नियुक्ति की जाएगी। राज्य में बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए लगन और ईमानदारी के साथ काम करने की जरूरत है। सरकार द्वारा तय योजना जमीन तक पहुंचे, इसके लिए टीम बनाकर काम करना होगा। जनभागीदारी और मिशन मोड से काम करके ही झारखंड से हम पूरी तरह से कुपोषण को समाप्त कर सकेंगे। इसके लिए सरकार पैसे की कमी नहीं होने देगी। उक्त बातें मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहीं। सीएम पोषण मिशन की वेबसाइट और लोगो की लांचिंग के बाद पोषण मिशन कार्यक्रम की समीक्षा में बोल रहे थे।

फ‌र्स्ट फेज में 12 जिले

उन्होंने कहा कि पोषण मिशन के तहत छह जिले केंद्र सरकार द्वारा तथा छह जिले राज्य सरकार द्वारा चुने गए हैं। प्रथम चरण में इन 12 जिलों में योजनाबद्ध तरीके से काम करना है। इनमें धनबाद, गिरिडीह, दुमका, गोड्डा, कोडरमा, चतरा, पश्चिमी सिंहभूम, पाकुड़, खूंटी, सिमडेगा और लातेहार शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि जून-जुलाई तक सहिया, आंगनबाड़ी सेविका और पोषण सखी के प्रशिक्षण का काम पूरा कर लिया जाए। प्रशिक्षण में बच्चों के सर्वे से लेकर उन्हें पोषित करने तक की जानकारी दी जाए। प्रशिक्षण के बाद 15 दिनों में सर्वे का काम पूरा कर लिया जाए। इसके बाद टीम गांव-गांव जाकर बच्चे और मां के पोषण के लिए आवश्यक उपाय को जमीन पर उतारे।

-------------

टीम करेगी प्रोत्साहित

योजना में जांच, टीकाकरण, स्पॉट फीडिंग आदि शामिल है। सीएम ने कहा कि राज्य के सभी चयनित जिलों में जाकर टीम स्वयं सहिया, सेविका, पोषण सखी, एएनएम आदि को प्रोत्साहित करेंगे। इससे पहले जून में राज्य की सभी सीडीपीओ के साथ रांची में बैठक भी करेंगे। बैठक में उपस्थित मिशन की निदेशक मृदुला सिन्हा ने बताया कि तीन स्तर पर बच्चों का चयन किया जा रहा है। बैठक में कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी, विकास आयुक्त अमित खरे, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के विद्यासागर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार और खाद्य व आपूर्ति विभाग के सचिव विनय चौबे शामिल थे।

----------

Posted By: Inextlive